Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. उबर और नासा के बीच करार,...

उबर और नासा के बीच करार, जल्‍द आएगी हवा में उड़ने वाली टैक्‍सी

दुनिया की अग्रणी टैक्‍सी सर्विस कंपनी उबर अब जल्‍द ही हवा में उड़ने वाली टैक्‍सी लेकर आने की तैयारी में है। कंपनी ने इसके लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ करार किया है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 09 May 2018, 13:41:47 IST

नई दिल्‍ली। दुनिया की अग्रणी टैक्‍सी सर्विस कंपनी उबर अब जल्‍द ही हवा में उड़ने वाली टैक्‍सी लेकर आने की तैयारी में है। कंपनी ने इसके लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ करार किया है। इन दोनों कंपनियों ने एक खास समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस डील के तहत ये दोनों कंपनियां मिलकर फ्लाइंग टैक्सी (उड़ने वाली कार) का निर्माण करेंगे। इसके तहत अंतरिक्षयात्री यानि कि एस्‍ट्रोनॉट और स्पेस तकनीक से जुड़ी कंपनी एक साथ मिलकर एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार करेंगे जो हवा में रूट्स को मैनेज करने में सक्षम होगा। इसके अलावा यह कार को जमीन से उपर ले जाने में सक्षम होगा।

इस डील के बारे में घोषणा करते हुए उबर के चीफ प्रोडक्ट ऑफीसर जेफ होल्डन ने कहा कि कंपनी काफी समय से आसमान में उड़ने वाली कार को विकसित करने की कोशिश कर रही है। होल्डन ने कहा कि शहरी इलाकों में अपनी सेवा बढ़ाने का यह एक अच्छा मौका है। जेफ ने आगे कहा कि हम शहरों में यातायात की परिभाषा बदल देना चाहते हैं। हम जानते हैं कि लोग शहरों की तरफ तेजी से स्थानांतरित हो रहे हैं इस तरफ यातायात समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। इसके लिए हम इस क्षेत्र में क्रांतिकारी आविष्कार करके इस तरह की समस्याओं से लोगों को छुटकारा दिलाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:  होंडा ने पेश किया नया अपग्रेड डियो स्‍कूटर, ये है कीमत

उबर चार यात्रियों के लिए टेस्टिंग शुरु करना चाहता है, इसके लिए 2020 तक 200 एमपीएच फ्लाइंग टैक्सी का निर्माण करने का लक्ष्य है। कंपनी ने कहा कि नहीं, यह कोई साइंस फिक्शन नहीं है। इसके लिए हम अधिक प्रैक्टिकल अप्रोच के साथ काम कर रहे हैं जैसे अर्बन एयर के लिए एयरबस जनरल मैनेजर नियुक्त किये जायेंगे। मैथियास थॉमसन ने कहा- मुझे लगता है कि फ्लाइंग कार एक नई परिवहन प्रणाली है। यह एक हेलीकॉप्टर का एक नया और विकसित रूप है।