A
Hindi News पैसा ऑटो मारुति की सेल दिवाली के महीने में 9% बढ़ी, डिजायर, बलेनो के साथ ब्रेजा और एस क्रॉस की सेल ज्यादा

मारुति की सेल दिवाली के महीने में 9% बढ़ी, डिजायर, बलेनो के साथ ब्रेजा और एस क्रॉस की सेल ज्यादा

मारुति की कॉम्पेक्ट गाड़ियों यानि डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट, सिलेरियो, रिट्ज, इग्निस और टूअर एस की बिक्री में 24.7 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है

मारुति की सेल दिवाली के महीने में 9% बढ़ी, डिजायर, बलेनो के साथ ब्रेजा और एस क्रॉस की सेल ज्यादा- India TV Paisa मारुति की सेल दिवाली के महीने में 9% बढ़ी, डिजायर, बलेनो के साथ ब्रेजा और एस क्रॉस की सेल ज्यादा

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी कि सेल में दिवाली के महीने यानि अक्टूबर के दौरान 9 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अक्टूबर में कंपनी ने कुल 1,46,446 गाड़ियों की बिक्री की है जिसमें 1,36,000 की बिक्री घरेलू मार्केट में दर्ज की गई है और बाकी 10,446 गाड़ियों का निर्यात हुआ है। 2016 के अक्टूबर के दौरान 1,33,793 गाड़ियों की बिक्री हुई थी। अक्टूबर से पहले सितंबर में मारुति की कुल बिक्री 1,63,071 दर्ज की गई थी।

मारुति सुजुकी के मुताबिक अक्टूबर के दौरान मिनी सेग्मेंट की गाड़ियों यानि अल्टो और वेगन आर की बिक्री में 4.2 फीसदी की गिरावट आई है जबकि कॉम्पेक्ट स्गेमेंट की गाड़ियों यानि डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट, सिलेरियो, रिट्ज, इग्निस और टूअर एस की बिक्री में 24.7 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी ने अक्टूबर के दौरान कुल 32,490 अल्टो और वेगन आर गाड़ियां बेची हैं जबकि कॉम्पेक्ट सेग्मेंट की गाड़ियों की बिक्री 62,480 दर्ज की गई है।

सिर्फ कॉम्पेक्ट सेग्मेंट की गाड़ियों की बिक्री ही नहीं बढ़ी है बल्कि अक्टूबर के दौरान मारुति की युटिलिटी गाड़ियों यानि विटारा ब्रेजा, एस क्रॉस, एर्टिगा और जिप्सी की बिक्री में भी 29.8 फीसदी का जोरदार इजाफा हुआ है। कंपनी ने अक्टूबर के दौरान इन सभी मॉडल्स में 23,382 गाड़ियों की बिक्री की है। पिछले साल मारुति की युटिलिटी गाड़ियों की बिक्री 18,008 दर्ज की गई थी।

अक्टूबर में मारुति की जिन गाड़ियों की सेल पिछले साल के मुकाबले कम रही है उनमें अल्टो वेगन आर के अलावा सियाज और ओमिनी भी शामिल हैं। सियाज की बिक्री में अक्टूबर के दौरान 35 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

Latest Business News