Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. जून में लॉन्‍च होगा भारत का...

जून में लॉन्‍च होगा भारत का पहला टच स्‍क्रीन वाला एंड्रॉयड स्‍कूटर, कीमत भी नहीं होगी इसकी ज्‍यादा

बेंगलुरू स्थित एक स्‍टार्टअप कंपनी अथर एनर्जी ने देश के पहले टच स्‍कीन वाले इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर को लॉन्‍च करने की घोषणा कर दी है। कंपनी के मुताबिक इस साल जून से कंपनी के ईस्‍कूटर एस340 की बुकिंग शुरू करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 30 Apr 2018, 21:10:56 IST

नई दिल्ली। आपके मोबाइल फोन से लेकर कार का इंफोटेनमेंट सिस्‍टम तक टचस्‍क्रीन हो गया है, ऐसे में आपका स्‍कूटर अभी तक टचस्‍क्रीन क्‍यों नहीं।देश की बड़ी दोपहिया कंपनियां ऐसा न कर पाई हों, लेकिन बेंगलुरु स्थित एक स्‍टार्टअप कंपनी अथर एनर्जी ने देश के पहले टचस्‍क्रीन वाले इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। कंपनी के मुताबिक इस साल जून से कंपनी ईस्‍कूटर एस340 की बुकिंग शुरू करने जा रही है। कंपनी का यह स्‍कूटर साल के अंत तक भारतीय बाजार में उतार दिया जाएगा। आपको बता दें कि 2016 के ऑटो शो में कंपनी ने इसे पेश किया था। तब से इसका इंतजार भारतीय बाजार में बेसब्री से हो रहा है।  

कंपनी के मुताबिक इस स्‍कूटर का उत्‍पादन इस साल जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा। यह एक ईस्‍कूटर है जिसमें कई सारे उपयोग और इनोवेटिव फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ऐंड्रॉयड बेस्ड टचस्क्रीन डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा इसमें पुश नैविगेशन, पार्किंग असिस्ट सिस्टम, वाटरप्रूफ चार्जर, मल्टिपल राइडिंग मोड्स और एलईडी लाइट्स आदि सुविधाएं भी दी गई हैं।

इस स्‍कूटर की खासियतों पर गौर करें तो यह ईस्‍कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसकी टॉप स्पीड 72 किलोमीटर प्रति घंटे की है। यह सिर्फ 50 मिनट में यह 80 फीसदी चार्ज हो जाता है। इसमें लगी बैटरी की लाइफ 50,000 किलोमीटर तक बताई जा रही है।

आपको बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प ने इस स्टार्टअप में 205 करोड़ रुपए निवेश करने का फैसला लिया है। भारतीय घरेलू बाजार में यह इलेक्ट्रिक स्टार्टअप तेजी से उभरा है। हालांकि बाजार में दूसरे भी स्‍मार्ट ईस्‍कूटर उतरने की तैयारी में हैं, इसमें ट्वेटी टू फ्लो स्‍कूटर के अलावा टीवीएस का क्रेऑन भी इसके सामने मुकाबले में होगा। टीवीएस ने इसका कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल ऑटो एक्‍सपो में पेश किया था।