Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. हीरो ने पेश किया ब्रेक लगने...

हीरो ने पेश किया ब्रेक लगने से चार्ज होने वाला स्‍कूटर, साथ में दिखाई फोल्डिंग साइकिल की झलक

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी हीरो इलैक्ट्रिक बाजार में अपने नए प्रोडक्‍ट के साथ दस्‍तक दी है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 02 Feb 2018, 19:31:10 IST

नई दिल्‍ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी हीरो इलैक्ट्रिक बाजार में अपने नए प्रोडक्‍ट के साथ दस्‍तक दी है। कंपनी ने एक साथ अपने तीन वाहन पेश किए हैं। इसमें एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर है, वहीं दो इलेक्ट्रिक मोटर से चलने वाली साइकिल हैं। हीरो द्वारा अभी इसे नाम नहीं दिया गया है। इसे सिर्फ कोड नेट एएक्‍सएल-एचई20 नाम दिया गया है। वहीं इलेक्ट्रिक साइक का नाए ए2बी स्‍पीड और कुओ बूस्‍ट रखा गया है। स्‍कूटर की बात करें तो इसको कंपनी ने काफी नए फीचर्स से लैस किया है। हीरो इलेक्ट्रिक की ओर से इन तीनों की कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया गया है।

सबसे पहले बात करते हैं कि हीरो इलेक्‍ट्रिक के ई-स्कूटर की, तो इसमें 4000 वाट मोटर दी गई है। यह मोटर की अधिकतम पावर 6000 वाट हो सकती है। इस स्‍कूटर की अधि‍कतम रफ्तार 85 किमी/घंटा है। आप इसे एक बार पूरी तरह से चार्ज कर 110 किमी. दूर ले जा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक इस स्‍कूटर की बैटरी को शून्‍य से लेकर फुल चार्ज होने में मात्र 4 घंटे का समय लगता है। ऐसे में इसे ऑफिस या आसपास ले जाना काफी आसान है। इस स्‍कूटर में एक खास तकनीक दी गई है जिसके तहत इस ई-स्कूटर में एक खास ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इस तकनीक की मदद से आप इस स्कूटर को चलाते समय चार्ज कर सकते हैं। इसकी बैटरी के परफॉर्मेंस को बढ़ाने में सहयोग करता है।।

इसके साथ ही हीरो ने इलैक्ट्रिक साइकल ए2बी स्पीड पेश की गई है, इस साइकिल में 500 वाट की छोटी मोटर दी गई है, साथ ही इसमें 36 वोल्ट की बैटरी भी है। यह बैटरी 700 बार फुल चार्ज हो सकती है। इस साइकल की अधिकतम रफ्तार 45 किमी/घंटा है। वहीं ए2बी कुओ बूस्ट में 350-वाट मोटर की बैटरी है। यह भी 700 बार फुल चार्ज की जा सकती है। यह साइकल 60 किमी तक चलाई जा सकती है। इसकी अधिकतम स्पीड 32 किमी/घंटा है। खास बात यह है कि इसे फोल्‍ड भी किया जा सकता है। 

Web Title: हीरो ने पेश किया ब्रेक लगने से चार्ज होने वाला स्‍कूटर, साथ में दिखाई फोल्डिंग साइकिल की झलक