Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने गुरप्रताप बोपाराय...

स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने गुरप्रताप बोपाराय को बनाया अपना नया प्रबंध निदेशक, संभाल रहे थे फि‍एट इंडिया की कमान

कंपनी ने फि‍एट इंडिया ऑटोमोबाइल्‍स लिमिटेड के सीईओ गुरप्रताप बोपाराय को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्‍त करने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 12 Jan 2018, 14:09:04 IST

नई दिल्‍ली। ऑटो कंपनी स्कोडा ऑटो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएआईपीएल) ने प्रबंधन स्‍तर पर एक नई नियुक्‍ति की घोषणा की है। कंपनी ने फि‍एट इंडिया ऑटोमोबाइल्‍स लिमिटेड के सीईओ गुरप्रताप बोपाराय को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्‍त करने की घोषणा की है। बोपाराय आगामी 2 अप्रैल, 2018 से एसएआईपीएल के प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालेंगे। 48 वर्षीय गुरप्रताप को ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री का सालों का अनुभव है।

2 अप्रैल, 2018 को गुरप्रताप बोपाराय (48) स्कोडा ऑटो इंडिया प्रायवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बन जाएंगे। अपनी इस भूमिका में वह सीधे स्कोडा के सीईओ बर्नहार्ड मेअर को रिपोर्ट करेंगे। बोपाराय के पास अंतरराष्‍ट्रीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री का वर्षों पुराना अनुभव है और हाल ही तक वह फिएट इंडिया ऑटोमोबाइल्स लिमिटेड के सीईओ की जिम्‍मेदारी संभाल रहे थे।

स्कोडा ऑटो की वैश्विक विकास रणनीति में भारतीय बाजार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फॉक्‍सवैगन समूह ने पिछले दिनों अपनी प्रणाली में मॉडुलर MQB A0 का उपयोग करते हुए वोल्यूम सेगमेंटों के लिए एक वैश्विक संरचना का मूल्यांकन करने हेतु स्कोडा ऑटो को अधिकृत किया है। वर्ष 2020 तक भारतीय बाजार में इस स्थानीकृत मंच को लॉन्‍च करना स्कोडा के रणनीतिक दांव की अहम कड़ी है। तब तक दुर्घटना और उत्सर्जन के और ज्यादा कड़े मानक अमल में आ चुके होंगे।

भारत में स्कोडा तथा फॉक्‍सवैगन ब्रांडों के लिए स्पर्द्धात्मक वॉल्‍यूम मॉडल निर्मित करना स्कोडा की कार्ययोजना में शामिल है। मध्यम अवधि में भारत के अंदर टिकाऊ और स्थिर विकास दर हासिल करना स्कोडा ऑटो का प्रमुख लक्ष्य है। स्कोडा ऑटो इंडिया वर्तमान में भारतीय उप-महाद्वीप के लिए चार मॉडलों की पेशकश करता है- ऑक्टेविया, सुपर्ब, रैपिड तथा हाल ही में बाजार में उतारी गई कोडियाक, जिसे अक्टूबर 2017 में लॉन्‍च किया गया था।

रैपिड का निर्माण पुणे इकाई में किया जा रहा है, जबकि ऑक्टेविया, सुपर्ब और कोडियाक मॉडल औरंगाबाद में बनाई जाती हैं, जहां कंपनी का मुख्यालय भी है। भारत में स्कोडा के वाहनों की बिक्री 70 डीलरशिपों के माध्यम से की जाती है और इसके 70 सर्विस सेंटर भी हैं।

Web Title: स्‍कोडा ऑटो इंडिया ने गुरप्रताप बोपाराय को बनाया अपना नया प्रबंध निदेशक, संभाल रहे थे फि‍एट इंडिया की कमान