Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. भारत आ रही है ब्रिटिश ऑटो...

भारत आ रही है ब्रिटिश ऑटो कंपनी एमजी मोटर्स, लॉन्‍च करेगी ये सस्‍ती कार

भारतीय कार बाजार के लिए यह साल बेहद खास रहने वाला है। दक्षिण कोरियाई कंपनी किया मोटर्स के बाद अब एक और कंपनी ने भारतीय बाजार में उतरने की तैयारी कर ली है।

Written by: India TV Paisa 29 Jan 2018, 17:57:27 IST
India TV Paisa

नई दिल्ली। भारतीय कार बाजार के लिए यह साल बेहद खास रहने वाला है। दक्षिण कोरियाई कंपनी किया मोटर्स के बाद अब एक और कंपनी ने भारतीय बाजार में उतरने की तैयारी कर ली है। ये है ब्रिटिश कार कंपनी एमजी मोटर्स। कंपनी की तैयारियों को देखकर माना जा रहा है कि 2018 के अंत तक यह कंपनी अपनी दमदार कारों को भारतीय बाजार में उतार सकती है। हालांकि कंपनी ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह 2019 में अपनी पहली कार भारतीय बाजार में पेश करेगी।

सूत्रों के अनुसार एमजी मोटर्स सबसे पहले अपनी दमदार एसयूवी एमजी जेडएस को भारतीय बाजार में उतारेगी। कंपनी की कारें गुजरात में स्थि‍त हलोल प्‍लांट में तैयार की जाएंगी। आपको बता दें कि सितंबर 2017 में एमजी मोटर्स ने हलोल प्‍लांट को जनरल मोटर्स से खरीदा था। पहले यहां पर शेवरले की कारें बना करती थीं। एमजी मोटर्स ने अपनी दमदार एसयूवी एमजी जेडएस को पिछले साल इंटरनेशनल मार्केट में पेश किया था। इसकी बिक्री चीन, ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया समेत कई देशों में की जाती है।

जहां तक एमजी जेडएस का सवाल है तो यह भारत में सबसे अधिक प्रतिस्‍पर्धी बाजार यानि कि कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखेगी। यहां पर इसका सीधा मुकाबला मार्केट लीडर हुंडई क्रेटा से होगा। वहीं हुंडई भी अपनी क्रेटा को इस साल अपग्रेड करने जा रहा है। ऐसे में मुकाबला पहले से कहीं अधिक कड़ा होने की संभावना है। मौजूदा क्रेटा की तरह इसमें भी एक पेट्रोल और दो डीजल इंजन विकल्प मिल सकते हैं। सभी इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है, वहीं 1.6 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।