Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अप्रैल से आयातित लग्‍जरी कारें हो...

अप्रैल से आयातित लग्‍जरी कारें हो जाएंगी अब महंगी, 10 लाख रुपए तक बढ़ेगी कीमत

सरकार ने आम बजट2018 में पुर्जे अलग कर आयातित (सीकेडी) वाहनों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है और साथ ही आयातित वस्तुओं पर सामाजिक कल्याण अधिभार लगाया है।

Edited by: Abhishek Shrivastava 02 Feb 2018, 17:39:05 IST
Abhishek Shrivastava

नई दिल्‍ली। ऑडी और मर्सिडीज सहित अन्य कंपनियों की लग्जरी कारों के दाम 10 लाख रुपए तक बढ़ जाएंगे। सरकार ने आम बजट2018 में पुर्जे अलग कर आयातित (सीकेडी) वाहनों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है और साथ ही आयातित वस्तुओं पर सामाजिक कल्याण अधिभार लगाया है। 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयातित मोटर वाहनों, मोटर कारों, मोटर साइकिल के सीकेडी आयात पर सीमा शुल्क 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने की घोषणा की है।  इसके अलावा सरकार ने आयातित वस्तुओं के मामले में कुल सीमा शुल्क पर 10 प्रतिशत का अधिभार लगाने की घोषणा की है। 

जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी ने कहा कि नए करों से उसके ए3 से आर8 मॉडलों के दाम डेढ़ लाख से 10 लाख रुपए तक बढ़ जाएंगे। ऑडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी ने कहा कि लग्जरी वाहन क्षेत्र के लिए आम बजट निराशाजनक तथा भागीदारी की भावना के खिलाफ है। 

इसी तरह मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोलैंड फॉल्गर ने कहा कि वाहन कलपुर्जों, एक्सेसरीज तथा सीकेडी कलपुर्जों पर मूल सीमा शुल्क में बढ़ोतरी के साथ नया सामाजिक कल्याण अधिभार निराशाजनक है। 

मर्सिडीज बेंज इंडिया ने हालांकि यह नहीं कहा कि इससे कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी। टाटा मोटर्स की कंपनी जगुआर लैंडरोवर तथा बीएमडब्ल्यू इंडिया ने बजट पर टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा कि अभी वे इसके ब्योरे को देख रही हैं।