Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 3 महीने के पार पहुंची वेटिंग...

3 महीने के पार पहुंची वेटिंग Ignis की वेटिंग, मात्र 11,000 रुपए में नेक्सा शोरूम पर शुरू है कार की बुकिंग

कंपनी Ignis को 13 जनवरी को लॉन्‍च करने जा रही है। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। लॉन्‍चिंग से पहले ही इस कार के लिए 3 महीने की वेटिंग हो चुकी है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 10 Jan 2017, 17:01:27 IST

नई दिल्‍ली। भारत में मारुति सुजुकी की कारों की दिवानगी पिछले चार दशक से जारी है, तभी तक मारुति की कार लॉन्‍च होते ही उसे खरीदने वालों की कतार लग जाती है। लेकिन मारुति की नई कार IGNIS को लेकर उत्‍साह कुछ ज्‍यादा ही दिख रहा है।

कंपनी अपनी पहली माइक्रो एसयूवी Ignis को 13 जनवरी को लॉन्‍च करने जा रही है। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन कार मैगजीन कारदेखो डॉट कॉम के मुताबिक लॉन्‍चिंग से पहले ही इस कार के लिए 3 महीने की वेटिंग हो चुकी है। कंपनी मात्र 11,000 रुपए में नेक्‍सा शोरूम पर इस कार की बुकिंग कर रही है। फिलहाल कीमतों की घोषणा नहीं हुई है। लेकिन संभावना है कि मारूति सुज़ुकी इग्निस की कीमत करीब 4.5 लाख से शुरू होकर 7 लाख रूपए तक जाएगी।

यह भी पढ़ें :सेंट्रल पुलिस कैंटीन में बिकेंगी फॉक्‍सवैगन कार, सशस्‍त्र पु‍लिस जवानों को मिलेंगे सस्‍ती कीमत पर वाहन

तस्‍वीरों में देखिए मारुति की नई इग्निस

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

Maruti suzuki Ignis

पेट्रोल से ज्‍यादा डीजल की डिमांड

आम तौर पर मारुति की पेट्रोल कारों की डिमांड ज्‍यादा होती है, लेकिन Ignis के मामले में इसके डीजल वैरिएंट की वेटिंग ज्‍यादा है। जहां इसके पेट्रोल वेरिएंट का वेटिंग पीरियड 8 से 10 हफ्ते यानी करीब ढाई महीने तक वेटिंग पीरिएड है। वहीं डीज़ल वेरिएंट का वेटिंग पीरियड 10 से 12 हफ्ते यानी तीन महीने तक पहुंच गया है। बेंगलुरु में इग्निस के लिए सबसे ज्यादा वेटिंग चल रही है। यहां Ignis डीज़ल पर 12 सप्ताह (तीन महीने) का वेटिंग पीरियड मिल रहा है, जबकि जयपुर में सबसे कम 6 सप्ताह (डेढ़ महीने) का वेटिंग पीरियड मिल रहा है।

दो इं‍जन विकल्‍पों के साथ आएगी IGNIS

यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल तथा 1.3 लीटर डीजल इंजन विकल्प में उपलब्ध होगी। दोनों ईंधन विकल्पों पर इसमें गियरशिफ्ट विकल्प भी मिलेगा। कंपनी की वेबसाइट के जरिये इसकी बुकिंग जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होगी। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला केयूवी 100 से है। जो इस सेगमेंट की अकेली कार है।

यह भी पढ़ें : मारुति ने मात्र 11000 रुपए में शुरू की IGNIS की बुकिेंग, 13 जनवरी को भारत में होगी लॉन्‍च

क्‍या खास है IGNIS में

  • Ignis के ग्लोबल मॉडल में टू व्हील ड्राइव के अलावा फोर व्हील ड्राइव फीचर और रफ टेरेन (खराब रास्तों के लिए) सिस्टम भी देखने को मिलेगा।
  • भारत आने वाली इग्निस टू-व्हील ड्राइव मॉडल होगी। भारत आने वाली इग्निस 3 लीटर के मल्टीजेट डीजल इंजन के साथ आएगी।
  • यह इंजन अधिकतम 74 बीएचपी की पावर और 190 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।
  • इसमें 2 लीटर का वीटीवीटी पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा।
  • गियर ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और पेट्रोल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा।
  • इस कार के जापानी मॉडल में हिल डिसेंट कंट्रोल, लेन मैनेजमेंट सिस्टम, 4-व्हील ड्राइव सिस्टम (4WD) और सुजुकी का डुअल कैमरा ब्रेकिंग सिस्टम (DCBS) लगाया गया है।
  • इस कार की लंबाई 3,700mm, चौड़ाई 1,660mm और ऊंचाई 1,595mm है। वहीं कार का व्हीलबेस 2,435mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm का है।
Web Title: 3 महीने के पार पहुंची Ignis की वेटिंग