Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. जीवन मंत्र
  4. सिंदूर लगाते वक्त महिलाएं इन बातों...

सिंदूर लगाते वक्त महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो पति को हो सकती है ये हानि

भारतीय सभ्यता के अंतर्गत यहां महिलाएं शादी के बाद मांग में सिंदूर लगाती हैं। लेकिन हिंदू धर्म में इसे लगाने को लेकर कई अलग-अलग तरह के नियम बनाए गए हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk 14 Apr 2018, 12:47:03 IST
India TV Lifestyle Desk

नई दिल्ली: भारतीय सभ्यता के अंतर्गत यहां महिलाएं शादी के बाद मांग में सिंदूर लगाती हैं। लेकिन हिंदू धर्म में इसे लगाने को लेकर कई अलग-अलग तरह के नियम बनाए गए हैं। शास्त्रों में भी सिंदूर लगा सिंदूर लगाने से संबंधित कई बातों का जिक्र किया गया है। अगर इनका पालन नहीं किया जाता है तो कई तरह की परेशानियां आने की आशंका बढ़ जाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा जी का कहना है कि अगर कोई सुहागन महिला सही तरीके से मांग में सिंदूर लगाती है तो इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। इससे घर में सुख-शांति आती है और पति उम्र भी लंबी होती है।

सिंदूर लगाते समय हर भारतीय महिला को शास्त्रों में बताई गई बातों को फॉलो करना चाहिए। ऐसा न करने से उनके पति को धन संबंधी हानि हो सकती है। मांग में सिंदूर लगाने के कुछ तरीके भी बताए गए हैं जिन्हें फॉलो न करने से भी पति की उम्र पर बुरा असर पड़ता है। हम यहां आपको बता रहे हैं मांग में सिंदूर लगाते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ बातें जिन्हें महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखना चाहिए ख्याल

किसी दूसरी महिला का सिंदूर अपनी मांग में ना भरें। इससे पति को धन संबंधी हानि हो सकती है।

किसी दूसरे के पैसों से खरीदा हुआ सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपको सिंदूर भेंट करता है तो उसे भी प्रयोग में नहीं लाना चाहिए।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Vermilion Mistakes To Avoid In Hindi: सिंदूर लगाते वक्त महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो पति को हो सकती है ये हानि