A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र सोमवती अमावस्या 2018: साल की पहली सोमवती अमावस्या, हर काम सिद्ध करने के लिए राशिनुसार करें ये टोटका

सोमवती अमावस्या 2018: साल की पहली सोमवती अमावस्या, हर काम सिद्ध करने के लिए राशिनुसार करें ये टोटका

पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन तथा अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। आज सोमवती अमावस्या के दिन विभिन्न राशि वालों को अपनी अलग-अलग परेशानियों से बचने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

somvati amavasya- India TV Hindi somvati amavasya

धर्म डेस्क: 16 अप्रैल, सोमवार को सोमवती अमावस्या है। हमने आपको कल ही बताया था कि आज स्नान-दानादि की सोमवती अमावस्या है। किसी भी माह की अमावस्या को पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण और स्नान-दान का बहुत महत्व होता है। श्राद्ध और तर्पण आदि तो कल ही किया जा चुका है, आज सोमवती अमावस्या के दिन स्नान-दान किया जायेगा।

कालविवेक के पृष्ठ 343 से 344 तक, तिथितत्व के पृष्ठ 163 पर, पुरुषार्थ चिन्तामणि के पृष्ठ 314 से 345 तक, वर्षक्रियाकौमुदी के पृष्ठ 9 से 10 में महाभारत एवं पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन तथा अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र  मानी जाती है। आज सोमवती अमावस्या के दिन विभिन्न राशि वालों को अपनी अलग-अलग परेशानियों से बचने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

मेष राशि
अपनी बिजनेस संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और वहीं पेड़ के पास खड़े होकर या बैठकर ‘ऊं नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें।. जल्द ही आपको बिजनेस संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

वृष राशि
अगर आप डिप्रेशन में हैं या आप किसी बात को लेकर अपनी कोई राय नहीं बना पा रहे हैं, आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो आज के दिन कच्चे चावलों को अच्छे से पकाकर, उसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर गाय को खिलाएं। साथ ही गौ माता के पैर छूकर आशीर्वाद भी लें। आपको डिप्रेशन से जल्दी ही राहत मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News