Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: घर पर इन आसान तरीकों से बनाएं नानखताई, ये है रेसिपी

Recipe: घर पर इन आसान तरीकों से बनाएं नानखताई, ये है रेसिपी

नानखताई एक ऐसी इंडियन स्वीट्स है जो बच्चे, बड़े, बूढ़े सभी उम्र के लोगों को पसंद आती है। इस स्वीट्स की बात करें तो ये खासकर दिवाली पर बनाई जाती है। यह ऐसी स्वीट्स है जो ज्यादातर इंडियन किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी।

<p>नानखताई</p>- India TV Hindi नानखताई

नई दिल्ली: नानखताई एक ऐसी इंडियन स्वीट्स है जो बच्चे, बड़े, बूढ़े सभी उम्र के लोगों को पसंद आती है। इस स्वीट्स की बात करें तो ये खासकर दिवाली पर बनाई जाती है। यह ऐसी स्वीट्स है जो ज्यादातर इंडियन किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी। लेकिन आज हम आपको इस स्वीट्स की रेसिपी बताने जा रहे हैं। बाजार से खरीदकर तो आपने कई बार नानखताई खाई होगी लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं नानखताई की आसान रेसिपी। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको घी, मैदा, रवा (सूजी), बेसन चाहिए।

सामग्री
मैदा - 1 कप 
बेसन - 2 चम्मच
चीनी - 125 ग्राम
घी - ½ कप से थोड़ा सा ज्यादा
सूजी - 2 चम्मच
बेकिंग पाउडर - 1 चम्मच
इलायची पाउडर  - ½ चम्मच
पिस्ते - 5-6 बारीक पीसे हुए
नमक - ½ किलो 

नानखताई बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, सूजी और बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब एक और बाउल में देशी घी में चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। पेस्ट को अच्छे से तब तक फैंटिए जब तक की वो अच्छे से फूला हुआ और गाढा़ होकर एक जैसा ना हो जाए। पेस्ट के फूलने पर उसमें बेकिंग पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें पहले बाउल में से मैदा सूजी और बेसन का पेस्ट को मिक्स कर दें। पेस्ट को हाथ से आटे के जैसा हल्का सा गूंथ कर तैयार कर लीजिए।(Monsoon Recipe: घर पर आसानी से बना सकते हैं राइस से रसमलाई)

अब कुकर को गैस पर गरम होने के लिए रखें। कुकर में नमक की परत बिछा दीजिए। अब इस पर एक जाली स्टैंड रख दीजिए। कुकर को ढक कर गरम होने के लिए छोड़ दीजिए। एक ऐसी प्लेट लें जो कुकर में आसानी से आ जाए। प्लेट पर घी लगाकर उसे चिकना कर लीजिए।(Sawan Special Recipe: सावन में 'घेवर' का लेना है मजा तो घर पर ऐसे बनाएं)

अब थोडा़ सा मिश्रण लेकर हथेली की सहायता से गोल आकार देकर हल्का सा चपटा कर लीजिए। अब आप सारी नानखताई को घी लगी प्लेट में रख दीजिए। सभी नानखताई पर चाकू से क्रास का निशान बनाएं। अब इन पर पिस्ता का छिड़काव कीजिए। अब इस प्लेट को जाली स्टैंड पर रख दीजिए। कुकर को ढक कर मध्यम आंच पर 10 मिनिट के लिए नान खटाई को बेक होने दीजिए। कुछ देर बाद नान खटाई को चैक कीजिए। जब अच्छे से सिक जाएं तो आपकी नानखताई बनकर तैयार है।(Recipe: बच्चों के टिफिन या ब्रेकफास्ट में बनाएं स्पेशल सैंडविच)

Latest Lifestyle News