Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. गर्मी में होने वाली इस खतरनाक...

गर्मी में होने वाली इस खतरनाक बीमारी से बच्चों को यू बचाएं

भीषण गर्मी में बच्चे सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों को गर्मी से होने वाली इस बीमारी से कैसे बचाया जाए, इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई उपाय सुझाए हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk 15 May 2018, 17:27:21 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: भीषण गर्मी में बच्चे सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों को गर्मी से होने वाली इस बीमारी से कैसे बचाया जाए, इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई उपाय सुझाए हैं। मुरादाबाद के चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. एम. इरशाद के मुताबिक, 'इंसान के शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है।

गर्मी में ज्यादा देर धूप में रहने से शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलने के कारण पानी की कमी हो जाती है। इससे सिरदर्द, थकान, सुस्ती, भूख का कम होना, बदन में ऐंठन, उल्टी होना, पेट में दर्द, जलन, दस्त होना, चक्कर आना साथ ही मानसिक संतुलन बिगड़ने जैसे हालात पैदा हो जाते हैं।' 

डॉ इरशाद ने कहा कि इंसान का शरीर 37 डिग्री तक तापमान सहन करने में सक्षम होता है। तापमान इससे ऊपर जाने पर शरीर में कई प्रकार की दिक्कत महसूस होने लगती है। शरीर से पानी खत्म होने लगता है, खून गाढ़ा हो जाता है। लिहाजा जरूरी सावधानी न बरतने पर बच्चे बहुत जल्दी बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। 
ऐसे में काफी ऐहतियात बरतने की जरूरत होती है... 
गर्मी में जितना हो सके बच्चों को कोल्ड ड्रिंक से दूर रखें 
कोल्ड ड्रिंक की जगह शिकंजी का इस्तेमाल करें 
साथ ही गुड़ को दही में मिलाकर खिलाएं 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: summer Stroke In Children: गर्मी में होने वाली इस खतरनाक बीमारी से बच्चों को यू बचाएं