A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आप भी ब्रश करने से पहले टूथपेस्ट को करते है गीला, तो करने से पहले पढ़ लें ये खबर...

अगर आप भी ब्रश करने से पहले टूथपेस्ट को करते है गीला, तो करने से पहले पढ़ लें ये खबर...

टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश गीला करें या बाद में, इसी बारे में सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी है। दोनों तरफ के लोग अपनी-अपनी राय दे रहे है। लेकिव वास्तव में क्या करना चाहिए। इसका हल निकलकर नहीं आया।

Toothbrush- India TV Hindi Image Source : TWITTER Toothbrush

हेल्थ डेस्क: हर किसी का सुबह उठकर सबसे पहला काम होता है ब्रश करना। जिससे हमारे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया अंदर न जाएं। साथ ही आपको चमकदार और फ्रेशनेस से भरपूर दांत मिले। अगर आप हेल्दी दांत चाहते है तो दिन में कम से कम 2 बार ब्रश करना चाहिए।

अधिकांश लोगों की एक आदत होता है कि ब्रश में टूथपेस्ट लगाने के बाद गीला जरुर करते है या फिर पहले गला करते है उसके बाद टूथपेस्ट लगाते है।

टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश गीला करें या बाद में, इसी बारे में सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी है। दोनों तरफ के लोग अपनी-अपनी राय दे रहे है। लेकिव वास्तव में क्या करना चाहिए। इसका हल निकलकर नहीं आया। (ऐसे चुटकियों में जानें कि पैकेट वाला बंद दूध असली है कि नकली )

डेंटिस्ट ल्यूक थोर्ले के मुताबिक, टूथब्रश को गीला नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके टूथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है। इस संबंध में डेंटिस्ट डॉ. राहा सेपेहर ने बताया कि आप ब्रश करने से पहले हालांकि उसे हल्का-सा गीला कर सकते हैं क्योंकि ज्यादा पतले टूथपेस्ट से ब्रशिंग की दक्षता कम हो जाती है, जो कि आपके दांतो के लिए काफ़ी नुकसानदायक है। यही वजह है कि ब्रश करने के बाद पानी लेकर अच्छे से कुल्ला करना चाहिए, ताकि टूथपेस्ट के अवशेष आपके दांतों के अंदर न रह जाएं।

उनका ये भी मानना है कि यदि आपके लिए अपने टूथब्रश को गीला करना जरूरी हैं तो उसे नल के नीचे 1 सेकंड से ज्यादा देर ना रखे। ब्रश को गिला करने के लिए कम से कम पानी का उपयोग करे। गीले टूथब्रश से टूथपेस्ट डाइल्यूट हो जाता हैं जिससे उसका प्रभाव कम हो जाता हैं।  (देखें पशुओं के बच्चों की तस्वीरें, कम हो जाएगी नॉनवेज की इच्छा: स्टडी)

अगर आप टूथब्रश को केवल इसलिए गीला करते हैं ताकि उस पर लगे बैक्टीरिया निकल जाए तो आप इसके लिए टूथब्रश कवर का इस्तेमाल करे। अच्छा होगा अगर इस कवर को समय-समय पर बदलते रहे।

Latest Lifestyle News