A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस बीमारी से हर साल 6 लाख महिलाओं की होती है मौत, तुरंत करवाएं चेकअप

इस बीमारी से हर साल 6 लाख महिलाओं की होती है मौत, तुरंत करवाएं चेकअप

दुनियाभर में समस्या बनकर उभरी 'क्रोनिक किडनी डिजीज' (सीकेडी) का समय पर इलाज न होने से असमय मृत्यु के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। 

<p>health</p>- India TV Hindi health

हेल्थ डेस्क: दुनियाभर में समस्या बनकर उभरी 'क्रोनिक किडनी डिजीज' (सीकेडी) का समय पर इलाज न होने से असमय मृत्यु के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि इस बीमारी से दुनियाभर में करीब 19.5 करोड़ महिलाएं ग्रस्त हैं और तकरीबन हर साल इस बीमारी से छह लाख महिलाओं की मौत हो रही है। क्रोनिक किडनी डिजीज होने के कई कारण हैं जिसमें सबसे प्रमुख मधुमेह और मोटापा है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप, किडनी से जुड़ा पारिवारिक इतिहास, पथरी और एंटीबायोटिक दवाइयांे का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल शामिल है। 

लखनऊ के एसजीपीजीआईएमएस के डॉ. (प्रोफेसर) नारायण प्रसाद का कहना, "सीकेडी की रोकथाम और इसे बढ़ने से रोकने के लिए रक्तचाप और मधुमेह को नियंत्रित करना सबसे बढ़िया तरीका हो सकता है। हालांकि वर्तमान स्थिति में जब लोग अस्वस्थ जीवनशैली बिता रहे हैं, तो इन स्थितियों को संभालना ज्यादा मुश्किल हो जाता है।"

सीकेडी के बारे में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देकर उन्हें इस बीमारी से बचाया जा सकता है। अगर बीमारी का समय रहते पता चल जाए तो इसकी गति को खानपान में बदलाव, धूम्रपान बंद कर, वजन नियंत्रित और दवाइयों की मदद से कम किया जा सकता है। लेकिन अगर किडनी इतनी क्षतिग्रस्त हो गई हो कि वह काम करने में सक्षम न हो तो रोगी को डायलिसिस की सलाह दी जाती है। 

Latest Lifestyle News