Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने...

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लिए वक्त ही नही निकाल पाते। गलत खानपान की आदतों के कारण हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को दावत देते है। आपको यह जानकर हैरानी

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 30 Sep 2015, 20:00:10 IST

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लिए वक्त ही नही निकाल पाते। गलत खानपान की आदतों के कारण हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को दावत देते है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हार्ट अटैक हाी ब्लड प्रेशर की वजह से भी हो सकता है। देश में एक-तिहाई से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और लगभग 60 फीसदी लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है। ये आंकड़े द ग्रेट इंडिया बीपी सर्वे में सामने आए हैं। सर्वे से यह भी सामने आया है कि 42 फीसदी लोगों का रक्तचाप दवाइयां लेने के बावजूद अनियंत्रित है। जिसके लिए आपको इसके बारें में पूरी जानकारी होनी चाहिए साथ ही इस बात को पता होना चाहिए इससे कैसे बचा जाए। अपनी खबर में ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारें में बता रहे जिसका इस्तेमाल कर आप इससे अपनी बचाव कर सकते है। जानिए हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और इसे बचनें के घरेलू उपाय।

ये भी पढें- इन घरेलू उपाय से करें लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण
हाई ब्लड प्रेशर में आपको चक्कर आने लगते हैं। सात ही आपका किसी काम में मन नही लगेगा और आपका किसी काम में मन नही लगेगा और आप अनिद्रा का शिकार हो जाएगे। सिर घूमने लगता है। रोगी का किसी काम में मन नहीं लगता। उसमें शारीरिक काम करने की क्षमता नहीं रहती और रोगी अनिद्रा का शिकार रहता है। ज्यादा मात्रा में नमक खाना ब्लड प्रेशर बढनें का एक मुख्य कारण है। इसलिए कम मात्रा में नमक खाना चाहिए।

हरी घास में चलें
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नंगे पैर घास में चलना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना कम से कम 15 मिनट नंगे पैर हरी घास पर चलें। इससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाएगा।

आवलें का रस और शहद का करें इस्तेमाल
हाई ब्लड प्रेशर के लिए आवलें का रस और शहद बहुत लाभदायक है। इसके लिए एक बडा चम्मच आंवले का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम लें।

ये भी पढें- दिल की बीमारियों से होती है शहरी महिलाओं की सबसे ज्यादा मौत

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: home remedies for high blood pressure in hindi