Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. बड़े बर्तनों में खाने से मोटापे...

बड़े बर्तनों में खाने से मोटापे का खतरा

 लंदन: बड़े बर्तन, बड़ी खुराक और बड़े पैकेट के कारण आम तौर पर लोग अपनी जरूरत से अधिक खा लेते हैं। यह बात एक नए अध्ययन में कही गई है। कैंब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए

IANS
IANS 21 Sep 2015, 16:17:53 IST

 लंदन: बड़े बर्तन, बड़ी खुराक और बड़े पैकेट के कारण आम तौर पर लोग अपनी जरूरत से अधिक खा लेते हैं। यह बात एक नए अध्ययन में कही गई है। कैंब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि यदि परोसे जाने वाले भोज्य पदार्थो की मात्रा कम रखी जाए, तो एक वयस्क की ऊर्जा खपत 16 फीसदी (करीब 279 किलोकैलोरी रोजाना) से 29 फीसदी (करीब 527 किलोकैलोरी रोजाना) तक घट सकती है। अधिक खाने से हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ता है और इसके कारण लोगों का स्वास्थ्य कमजोर रहता है और वे समय से पहले मर सकते हैं।

शोधार्थी दल के सदस्य गैरेथ होलैंड्स ने कहा, "यह स्वाभाविक लगता है कि बड़े बर्तन में अधिक भोजन होगा, तो हम जाने-अनजाने अधिक खा लेंगे, लेकिन इस वैज्ञानिक तरीके से किए गए अध्ययन से पहले किए गए अन्य अध्ययनों के अलग-अलग तरह के निष्कर्ष रहे हैं।"

होलैंड्स ने कहा, "अधिक भोजन परोसे जाने से रोकने के लिए यदि भोजन या पेय पदार्थ के बर्तन आकार छोटा रखा जाए, उनकी उपलब्धता कम की जाए या दुकानों/घरों/रेस्तराओं में उसका आकर्षण कम किया जाए, तो कई लोगों को सीमा से अधिक खा लेने से रोका जा सकता है।" अध्ययन का निष्कर्ष शोध पत्रिका 'कोक्रेन डाटाबेस ऑफ सिस्टमेटिक रिव्यूज' में प्रकाशित हुआ है।

यें भी पढें- मोटापा कम करनें के लिए डायट में शामिल करें इन फ्रुट्स को

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: बड़े बर्तनों में खाने से मोटापे का खतरा