Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सप्ताह में सिर्फ 2 बार करें...

सप्ताह में सिर्फ 2 बार करें इस खास चीज का सेवन और हमेशा के लिए कहें हार्ट अटैक को बाय

भारत में होने वाली 25 प्रतिशत मृत्यु का जिम्मेदार हार्ट अटैक है। दुनिया में हर 1 लाख जनसंख्या पर 235 लोगों को हृदय रोग होते हैं पर भारत में 272 को यह बीमारी होती है। जानिए किस चीज का सेवन कर इस बीमारी से बच सकते है...

Written by: India TV Lifestyle Desk 21 Mar 2018, 18:08:18 IST
India TV Lifestyle Desk

हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ, खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक समस्या है हार्ट अटैक की। आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि भारत में होने वाली 25 प्रतिशत मृत्यु का जिम्मेदार हार्ट अटैक है। दुनिया में हर 1 लाख जनसंख्या पर 235 लोगों को हृदय रोग होते हैं पर भारत में 272 को यह बीमारी होती है।

अगर आप भी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से बचना चाहते है तो आज से ही मछली खाना शुरु कर दें।

मछली में पाएं जाते है ये तत्व
मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, हाई प्रोटीन के साथ-साथ सेचुरेटेड फैट पाया जाता है। इसके अलावा शरीर में जाकर ये उसकी जरुरतें जैसे कि विटामिन, मिनरल्स की कमी को पूरा करती है।

रिसर्च में ये बात आई सामने
कई लोग ऐसे होते है कि जिन्हें मछली खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। तो एक रिसर्च के अनुसार अगर आप सप्ताह में 2 बार मछली का सेवन करें तो वह भी रोजाना खाई गई मछली के बराबर ही फायदेमंद होगी। यह आपके सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

ऐसे ही हार्ट अटैक के लिए फायदेमंद
मछली में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड्स पाया जाता है। जो कि आपके दिल को आसानी से हेल्दी रख सकता है। सप्ताह में 2 बार मछली का सेवन करने से आप हार्ट स्ट्रोक से बच सकते है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Eat fish 2 times in a week for reducing heart attack problem in hindi