A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी फ्रीज में न रखें टमाटर, हो सकती है कई जानलेवा बीमारियां

भूलकर भी फ्रीज में न रखें टमाटर, हो सकती है कई जानलेवा बीमारियां

अगर आपने टमाटर को फ्रीज में रखा तो उसके स्वाद, बनावट के साथ-साथ कलर भी बदल जाता है। यह कोई नेचुरल नहीं बल्कि रिएक्शन के कारण होता है। जानिए कौन सी हो सकती है बीमारी...

Tomato- India TV Hindi Tomato

हेल्थ डेस्क: जब हम कोई खाने का समान मार्केट से लेकर आते है तो उसे बिना साफ किया फिर ठीक ढंग से साफ करके आप फ्रीज में रख देते है। या फिर फ्रीजर में डाल देते है। जिससे कि वह कई दिनों तक ऐसे ही ताजी बने रहे। लेकिन क्या आप जानते है कि इन्हें इस तरह रखने से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

अधिकतर डायटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट फ्रोजेन खाने की तुलना में ताज़ी चीजों को खाने की सलाह देते है। जिससे कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। अगर आप सोचते है कि फ्रीजर में टमाटर रखने से वो फ्रेश बने रहेगे। तो यह आपकी गलती है। इन्हें कभी भी फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। अगर आपने टमाटर को फ्रीज में रखा तो उसके स्वाद, बनावट के साथ-साथ कलर भी बदल जाता है। यह कोई नेचुरल नहीं बल्कि रिएक्शन के कारण होता है।

एक रिसर्च के मुताबिक, टमाटर को हमेशा रूम टेंप्रेचर पर यानी करीब 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रखना चाहिए। लेकिन फ्रीज का तापमान इतना नहीं होता है।

एक शोध के अनुसार टमाटर को पकाने से उसमें मौजूद लाइकोपीन कॉन्टेंट की मात्रा बढ़ जाती है और उसके बाद हमारा शरीर इसे आसानी से अब्जॉर्ब कर लेता है। साथ ही पके हुए टमाटर में ऐंटिऑक्सिडेंट की मात्रा भी बढ़ जाती है।

ऐसे टमाटर भी होते है खतरनाक
आपने देखा होगा कि कई लोग डिब्बे में बंदकर टमाटर रख लेते है। इसके अलावा डिब्बाबंद टमाटर भी मिलते है। जो कि काफी फेमस है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के अच्छा नहीं होता है। इसका सेवन करने से कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

अगली स्लाइड में जानें क्या होता है इसमें

Latest Lifestyle News