Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इलायची खाने से पहले इन बातों...

इलायची खाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो हो सकती है पथरी

elaichi gun, Benefits, side effects in hindi इलायची के कई फायदें हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। यह माउथ फ्रेशनर व मसाला होता है। इलायची का स्वाद अलग तरह का होता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk 18 Feb 2018, 13:52:31 IST
India TV Lifestyle Desk

नई दिल्ली: elaichi gun, Benefits, side effects in hindi इलायची के कई फायदें हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। यह माउथ फ्रेशनर व मसाला होता है। इलायची का स्वाद अलग तरह का होता है।

बड़ी इलायची
इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल नहीं करते है, यह खाने में मसाले के रूप में उपयोग होती है। यह एक तरह का खड़ा मसाला है जो गरम मसाला में अहम् भूमिका निभाता है।

छोटी इलायची
यह माउथ फ्रेशनर है जिसे खाने के बाद सभी लेते है। इसे मीठा में उपयोग करते है क्योंकि ये अलग तरह का स्वाद देती है व इसकी सुगंध सबको एट्रेक्ट करती है।

इलायची के नुकसान

एलर्जी
लगातार इलायची खाना या ज्यादा मात्रा में इलायची खाने से शरीर में रिएक्शन होने लगता है। और फिर किसी भी तरह की एलर्जी होने लगती है। जससे शरीर मं खुजली, स्किन रेश, लाल धब्बे आ जाते हैं। कई लोगों को इलायची से एलर्जी का अनुमान नहीं होता और वे इसे खा लेते हैं जिससे उन्हें सांस में तकलीफ होने लगती है।

पथरी
जी हां कई बार इलायची पथरी का कारण बन जाती है। एक शोध के अनुसार पता चला है कि हमारा शरीर इलायची को पूरी तरह से पचा नहीं पाता है, फिर अत्यधिक मात्रा में इसे लेने से ये धीरे-धीरे इक्कठे हो जाते हैं और गॉलब्लाडर स्टोन का कारण बन जाता है। पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए।

रिएक्शन
आप भी किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं, तो कई बार इलायची इनके साथ रिएक्शन करके दूसरी परेशानी उत्पन्न कर देती है। या कई बार आपको दवाइयों का असर बंद हो जायेगा। अगर आप कोई दवाई लेते हैं तो इलायची खाने की आदत आपको छोड़ देनी चाहिए।

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Cardamom (Elaichi) Benefits and Side Effects in Hindi: इलायची खाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल नहीं तो हो सकती है पथरी