Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. प्रोस्‍टेट कैंसर को पनपने से रोकते...

प्रोस्‍टेट कैंसर को पनपने से रोकते हैं ये घरेलू नुस्ख़े, एक बार पुरुष जरूर पढ़ें

आमतौर पर प्रोस्टेट कैंसर 50 साल की उम्र के बाद सिर्फ पुरुषों में होने वाली एक बीमारी है। लापरवाही बरतने पर खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए किन घरेलू उपायों से हो सकता है बचाव।

shivani singh
Edited by: shivani singh 09 Aug 2018, 10:44:04 IST

हेल्थ डेस्क: प्रोस्टेट कैंसर हो या किसी भी तरह का कैंसर हो इसका पता शुरुआत में नहीं चलता और जब तक जब पता चलता है काफी देर हो जाती है। आज हम बात करेंगे प्रोस्टेट कैंसर की। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके शुरुआती लक्षण शरीर में दिखाई देते हैं लेकिन हम इसे अक्सर इग्नोर कर देते हैं।

क्या है प्रोस्टेट कैंसर
रोस्टेट एक ग्रंथि होती है जो पेशाब की नली के ऊपरी भाग के चारों ओर स्थित होती है। यह ग्रंथि अखरोट के आकार जैसी होती है। आमतौर पर प्रोस्टेट कैंसर 50 साल की उम्र के बाद सिर्फ पुरुषों में होने वाली एक बीमारी है। लापरवाही बरतने पर खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में इलाज लंबा चलता है। खर्चे के साथ दूसरी दिक्कते बढ़ती हैं। जानलेवा भी हो सकता है। विशेषज्ञों ने दावा किया है कि यदि इसका जल्दी पता चल जाए तो इसे निश्चित रूप से ठीक किया जा सकता है।

इसका इलाज रेक्टल एग्जाममिनेशन से होता है। इसके लिए सीरम पीएसए की खून में जांच व यूरीनरी सिस्टम का अल्ट्रासाउंड भी करवाया जाता है। इसके अलावा घरेलू उपायों को अपनाकर कुछ हद तक इस प्रकार के कैंसर का इलाज हो सकता है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में। (अगर आप भी ब्रश करने से पहले टूथपेस्ट को करते है गीला, तो करने से पहले पढ़ लें ये खबर... )

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के उपाय

अमरूद
अमरुद में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है। जो कि कैंसर रोधी होता है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों का इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसीतरह तरबूत भी फायदेमंद होता है।

व्हीटग्रास
व्हीटग्रास में ढेरों औषधि गुण पाएं जाते है। यह कैंसर के सेल्स को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम तेज होता है। जो कि शरीर से विषैले तत्व निकालने में मदद करता है। (लगातार 7 दिन खाली पेट पिएं 1 गिलास भिंडी का पानी, पाएं इन गंभीर बीमारियों से छुटकारा)

एलोवेरा
इसे प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। अगर इस कैंसर से ग्रसित व्यक्ति एलोवेरा का लगातार सेवन करें। तो यह कैंसर सेल्स को रोकने में मदद करेगा।

ब्रोकली
ब्रोकली के फायदों के बारें में कौन नहीं जानता है। इसके अंकुरों में मौजूद फायदोकेमिकल कैंसर के किटाणुं से लड़ने में मदद करता है। जो कि एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और ब्लड को साफ करने में मदद करता है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के मरीज को ब्रोकली का सेवन जरुर करना चाहिए।

ग्रीन टी
ग्रीन टी के फायदों के बारें में तो आप अच्छी तरह से जानते है। इसका नियमित 1 या 2 कप रोजाना सेवन करने से कैंसर से काफी हद तक निजात पा सकते है।

लहसुन
लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है। जैसे कि एलीसिन, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी । जो कि कैंसर को रोकने में मदद करता है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Alternative treatment for prostate cancer ke liye gharelu upchar in hindi: प्रोस्‍टेट कैंसर को पनपने से रोकते हैं ये घरेलू नुस्ख़े, एक बार पुरुष जरूर पढ़ें