Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. 61 प्रतिशत शहरी महिलाओं को दिल...

61 प्रतिशत शहरी महिलाओं को दिल की बीमारियों का खतरा

कोलकाता: जीवनशैली और खानपान की आदतों में बदलाव की वजह से शहरी भारत में 60 फीसदी से अधिक महिलाओं को दिल की बीमारियों का खतरा होता है। यह खुलासा आज एक अध्ययन में किया गया

Bhasha
Bhasha 29 Sep 2015, 16:57:54 IST

कोलकाता: जीवनशैली और खानपान की आदतों में बदलाव की वजह से शहरी भारत में 60 फीसदी से अधिक महिलाओं को दिल की बीमारियों का खतरा होता है। यह खुलासा आज एक अध्ययन में किया गया है। भारत के दस बड़े शहरों में कराये गये अध्ययन में 30 से 45 साल की आयुवर्ग की करीब 1300 शहरी भारतीय महिलाओं में दिल की बीमारियों के जोखिम की वजहों का विश्लेषण किया गया।
विश्व हृदय दिवस से एक दिन पहले जारी अध्ययन के निष्कर्ष कहते हैं कि ऐसी 61 फीसदी महिलाओं को हृदय संबंधी रोगों का जोखिम होता है।
सफोला लाइफ सर्वेक्षण के अनुसार जो महिलाएं इस जोखिम के दायरे में देखी गयीं उनमें से 74 प्रतिशत महिलाओं के पेट और कमर का आकार सामान्य से अधिक है।
मेडिका सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में हृदयरोग विशेषग्य कुणाल सरकार ने कहा कि महिलाओं में खानपान की आदतों और अस्वास्थ्यकर चीजें खाने-पीने की वजह से खतरे धीरे धीरे बढ़ रहे हैं। इन आदतों में खाने की चीजें अधिक मात्रा में खाना, देर रात भोजन करना आदि शामिल हैं।

इसी अध्ययन के अनुसार मुंबई में इस तरह के जोखिम में मानी जाने वाली 89 प्रतिशत महिलाएं अधिक वजन या मोटापे की श्रेणी में आती हैं।

ये भी पढें-

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: शहरी महिलाओं को 61 प्रतिशत दिल की बीमारियों का खतरा