Live TV
  1. Home
  2. Gallery
  3. Khabartube
  4. Video: ऐसा वीडियो जो जिंदगी को...

Video: ऐसा वीडियो जो जिंदगी को देखने का नजरिया बदल देगा

Video: ऐसा वीडियो जो जिंदगी को देखने का नजरिया बदल देगा

India TV News Desk 16 Oct 2015, 12:57:56

नई दिल्ली: यह वीडियो जो सिखाता है कि खुद पर भरोसा रखें, हारे नहीं बल्कि मुश्किलों का सामना करें और अपने हिस्‍से की जीत के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दें, तो एक दिन आप अपनी मंजिल को जरूर पाएंगे। आपके सामने जो चैलेंज है वह कितना बड़ा है, उससे डरे नहीं, बल्कि यहां आपकी हिम्‍मत, बहादुरी और सबसे कठिन समय में आपकी बहादुरी और प्रजेंन्‍स ऑफ मांइड के साथ अपनी जंग आप जीत सकते हैं। जैसा कि इस वीडियो में आप देखते हैं कि एक शेर पहाड़ पर खड़ा होकर अपनी भूख को शांत करने के लिए एक नन्‍हें जानवर की तरफ भागता है। फिर क्‍या था, अपने पीछे शेर रूपी मौत को तेज़ी से भागकर आते देख, नन्हा जानवर शेर से भी तेज़ गति से भागकर आश्चर्यजनक ढंग से अपनी जान बचा लेता है।

अगर यह नन्हा पशु हिम्मत हारकर रुक जाता, तो इसमें कोई शक नहीं कि वह शेर का निवाला बन जाता। लेकिन नन्हा जानवर इतना समझता है कि उसकी जिंदगी उसके भागने की गति पर निर्भर करती है। वह अपनी पूरी ताकत लगाकर जान बचाने के लिए जितना तेज़ संभव है, भागता है। नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक लकड़ी के सहारे पहुंचने की कोशिश करता है। उससे दो कदम की दूरी पर दूसरी तरफ शेर साक्षात यमराज की तरह खड़ा मिलता है। ठीक इसी समय लकड़ी टूट जाती है और वह नदी में गिर जाता है। नन्हा जानवर टूटी लकड़ी पर सवार होकर पानी पर तैरकर बाहर निकलने का प्रयास करता है, लेकिन एक बार फिर शेर उसका पीछा करते हुए ठीक उस वक्‍त सामने आ जाता है, जब वह पानी से बाहर निकलना चाहता है।

अब नन्हा पशु कोई और रास्ता शेष न देखकर शेर से ही भिड़ जाने का फैसला करता है औऱ पूरी शक्ति से हुंकार भरता है। लेकिन शेर उस पर हमला कर देता है। शेर का पंजा नन्हें जानवर के शरीर पर पड़ता है। पर तभी नन्हे जानवर की मां वहां आ जाती है। नन्हे जानवर औऱ उसकी मां की हुंकार सुनकर शेर मुड़कर वापस लौट जाता है औऱ इस तरह नन्हा जानवर शेर के शिकंजे से बच जाता है।

क्‍या सिखाता है यह वीडियो.....

1. हौसला है तो जीत है

इस कहानी में आप देखते हैं कि उस नन्‍हें जानवर को सबसे पहले उसके तेज कदम बचाते हैं। यह था उसका हौसला।

2. हिम्‍मत दिखाने पर किस्‍मत भी साथ देती है

कहते हैं ना खुद की मदद करने वाले की मदद भगवान भी करते है। दूसरी बार जब शेर ठीक सामने आ खड़ा होता है, तो लकड़ी टूट जाती है और यहां नन्हे जानवर की किस्‍मत उसे बचाती है।

3. बहादुरी के साथ प्रेजेंस ऑफ माइंड का प्रयोग

तीसरी बार जब वह पानी में गिर जाता है और तैरना नहीं जानता है, तो पानी में न डूबने के लिए पूरे हौसले और प्रेजेन्‍स ऑफ मांइड का उपयोग करके वह लकड़ी को अपना सहारा बनाता है। यहां उसका मुसीबत में भी हिम्मत न हारने का गुण और प्रेजेन्‍स ऑफ मांइड नन्हे जानवर के जीवन की रक्षा करता है।

4. कभी हौसला ना छोड़ें

चौथी बार जब शेर ठीक सामने आ जाता है और पंजा मारता है तो वह अपनी पूरी ताकत से हुंकार भरता है। ठीक उसी समय उसकी मां भी आ जाती है और अपने बेटे की हुंकार में साथ देती है। दोनों की मिली-जुली हुंकार जो शेर की दहाड़ पर भी भारी पड़ती है। यह बताता है कि जब आप अपनी मदद खुद करते हैं, तो आपको मुश्किल समय में आपके अपनों से भी मदद मिलती है। सबसे खास बात यह है कि अगर आपके मुश्किल दिनों में कोई ऐसा है जो आपका हमेशा साथ देगा तो वह आपकी बहादुरी और मां है जिसने आपको जन्‍म दिया है।

आप भी देखिए-  एक नन्हा सा जानवर हमें जिंदगी की कितनी बड़ी सीख दे गया।