Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. सपा, पैंथर्स पार्टी और झामुमो-शिवसेना एक...

सपा, पैंथर्स पार्टी और झामुमो-शिवसेना एक चुनाव चिन्ह पर लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में सपा और पैंथर्स पार्टी एक ही चिन्ह पर चुनाव लड़ सकेंगे जबकि झामुमो, शिवसेना भी समान चुनाव चिन्ह साझा करेंगे। उत्तरप्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड और महाराष्ट्र राज्य के इन

Bhasha
Bhasha 29 Sep 2015, 17:55:20 IST

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में सपा और पैंथर्स पार्टी एक ही चिन्ह पर चुनाव लड़ सकेंगे जबकि झामुमो, शिवसेना भी समान चुनाव चिन्ह साझा करेंगे। उत्तरप्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड और महाराष्ट्र राज्य के इन मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में उनके आरक्षित चिन्ह का उपयोग करने की इजाजत दी है। आपको बता दें कि सपा और जम्मू कश्मीर पैंथर्स पार्टी का चुनाव चिन्ह उत्तरप्रदेश और जम्मू कश्मीर में क्रमश: साइकिल है जबकि झामुमो एवं शिवसेना का चुनाव चिन्ह झारखंड एवं महाराष्ट्र में तीर धनुष है।

चुनाव आयोग की ओर से इन दलों के उम्मीदवारों को समान चिन्ह उपयोग करने के संदर्भ में हालांकि यह शर्त जोड़ी गई है कि एक ही सीट पर समान चिन्ह का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए ताकि मतदाताओं में भ्रम पैदा नहीं हो। अगर वे एक दूसरे के मुकाबले में खड़े होंगे तब आरक्षित चुनाव चिन्ह का उपयोग नहीं कर पाएंगे। उन्हें मुक्त चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। दूसरे शब्दों में अगर किसी सीट पर झामुमो का कोई उम्मीदवार शिवसेना उम्मीदवार के खिलाफ खड़ा है तब दोनों दल तीर धनुष चिन्ह का उपयोग नहीं कर पाएंगे। आयोग के अनुसार, वैसी सीटों पर जहां दोनों दल (सपा और पैंथर्स पार्टी तथा शिवसेना एवं झामुमो) अपना उम्मीदवार खड़ा करेंगे, तब ये चिन्ह (साइकिल और तीर धनुष) इनके उम्मीदवारों को आवंटित नहीं किए जाएंगे। सपा एवं पैंथर्स पार्टी तथा झामुमो एवं शिवसेना को पिछले सप्ताह जारी चुनाव आयोग के पृथक आदेश में कहा गया है, इन दलों के उम्मीदवारों को ऐसी सीटों पर मुक्त चिन्ह आवंटित किए जाएंगे जो चिन्ह आदेश 1968 के पैरा 12 के प्रावधानों के अनुरूप होगा।

झामुमो और शिवसेना ने बिहार की सभी 243 सीटों पर अपने आरक्षित चिन्ह का उपयोग करने के संदर्भ में सम्पर्क किया था। सपा और पैंथर्स पार्टी ने दूसरे चरण के लिए 32 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अपने अपने चिन्हों का उपयोग करने की अनुमति मांगी थी। अभी छह राजनीतिक दल भाजपा, बसपा, कांग्रेस, भाकपा, माकपा और राकांपा राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल है। इसके अलावा 50 मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय दल हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: सपा, पैंथर्स पार्टी और झामुमो-शिवसेना एक चुनाव चिन्ह पर लड़ेंगे चुनाव