Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. RSS के समर्थन से लगी थी...

RSS के समर्थन से लगी थी 1975 की इमरजेंसी: पूर्व IB चीफ

नई दिल्ली: IB के पूर्व प्रमुख टी वी राजेश्वर ने दावा किया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने आपातकाल का समर्थन किया था और तत्कालीन संघ प्रमुख बालासाहेब देवरस ने इंदिरा गांधी से संपर्क

Bhasha
Bhasha 22 Sep 2015, 15:28:55 IST

नई दिल्ली: IB के पूर्व प्रमुख टी वी राजेश्वर ने दावा किया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने आपातकाल का समर्थन किया था और तत्कालीन संघ प्रमुख बालासाहेब देवरस ने इंदिरा गांधी से संपर्क स्थापित करने की कोशिश की थी। राजेश्वर ने यह दावा भी किया है कि इंदिरा गांधी को पता था कि आपातकाल के दौरान क्या हो रहा है लेकिन लोगों पर इसके प्रभावों और इसके नतीजों की गंभीरता को शायद वह समझ नहीं पाईं।

आपातकाल लागू करने के समय आईबी के उप-प्रमुख रहे राजेश्वर ने यह भी कहा है कि इंदिरा गांधी शुरू में आपातकाल लागू होने के छह महीने बाद ही इसे हटाने का मन बना रही थीं, लेकिन अकूत शक्ति का आनंद ले रहे संजय गांधी इसके खिलाफ थे। एक निजी टीवी चैनल पर दिए एक इंटरव्यू में राजेश्वर ने कहा कि न केवल आरएसएस इसके समर्थन में थे, बल्कि उन्होंने श्रीमती गांधी के अलावा संजय गांधी से भी संपर्क स्थापित करने की कोशिश की।

राजेश्वर ने कहा कि यह बिल्कुल सही है और वह पूरे यकीन के साथ यह कह रहे हैं। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) से सेवानिवृत होने के बाद उत्तर प्रदेश और सिक्किम के राज्यपाल रह चुके राजेश्वर ने हाल ही में ‘दि क्रूशियल ईयर्स’ नाम की किताब लिखी है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: पूर्व IB चीफ ने कहा, RSS के समर्थन से लगी थी 1975 की इमरजेंसी