Hindi News भारत राजनीति 125 वोटों के साथ NDA के हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति, पीएम मोदी और जेटली ने दी बधाई

125 वोटों के साथ NDA के हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति, पीएम मोदी और जेटली ने दी बधाई

राज्यसभा उपसभापति चुनाव में NDA उम्मीदवार हरिवंश सिंह को जीत मिली है। उन्हें 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के प्रत्याशी हरि प्रसाद को 105 वोट मिले।

<p>NDA candidate for Rajya Sabha Deputy Chairperson...- India TV Hindi NDA candidate for Rajya Sabha Deputy Chairperson Harivansh Narayan Singh

नई दिल्ली: राज्यसभा के चुनाव में विपक्षी एकता को करारा झटका लगा है राज्यसभा उपसभापति चुनाव में NDA उम्मीदवार हरिवंश सिंह को जीत मिली है। सदन में 2 सदस्यों के अनुपस्थित रहने के बावजूद उन्हें 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के प्रत्याशी बीके हरि प्रसाद को 105 वोट मिले। हरिवंश नारायण सिंह जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से राज्यसभा सांसद हैं। हरिवंश नारायण सिंह की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अरूण जेटली और सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने सदन में बोलते हुए कहा कि, हरिवंश जी एक काबिल नेता और अच्छे लेखक हैं, मुझे पूरी उम्मीद है कि वे राज्यसभा की गरिमा को बनाए रखेंगे। पीएम मोदी ने हरिवंश नारायण की तारीफ करते हुए कहा, वह अपने पद की गरिमा को बेहतर तरीके से समझते हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के इस्तीफे की जानकारी होने के बाद भी उन्होंने अपने ही अखबार में यह खबर नहीं छापी। हरिवंश नारायण की जीत पर सोनिया गांधी ने कहा कि, 'विपक्षी एकता पर सोनिया गांधी का बयान हम कभी जीतते हैं कभी हारते हैं हार का मतलब विपक्ष का बिखराव नहीं।' LIVE UPDATES:

  • हरिवंश नारायण की जीत के बाद पीएम मोदी ने मजाकिए लहजे में कहा, ''अब सबकुछ हरि भरोसे''
  • अरूण जेटली ने हरिवंश नारायण को बधाई दी।
  • हरिवंश जी  ने सदन की गरिमा को बनाए रखा है- जेटली
  • हरिवंश जी ने 4 दशक तक पत्रकारिता की- पीएम मोदी
  • हरिवंश चंद्रशेखर जी के चहेते थे- पीएम मोदी
  • हरिवंश नारायण की जीत पर पीएम मोदी  ने उन्हें बधाई दी।
  • NDA के हरिवंश को 125 वोट मिले।
  • NDA के हरिवंश और हरि प्रसाद के बीच मुकाबला शुरू।
  • राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए वोटिंग शुरू।
  • विपक्ष के पास जीत का नंबर नहीं-स्वामी
  • राज्यसभा में शुरू होने वाली है बैठक।
  • उपसभापति पद के चुनाव के लिए संसद भवन पहुंते पीएम मोदी।

शिवसेना और AIADMK भी एनडीए उम्मीदवार को देगी समर्थन समर्थन

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए राजग के उम्मीदवार जदयू के हरिवंश को एआईएडीएमके और शिवसेना का भी समर्थन मिल गया है। उच्च सदन में शिवसेना के सदस्य अनिल देसाई ने आज कहा ‘‘हम राजग उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।’’ हरिवंश को राजग की ओर से उपसभापति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है।

हरिवंश बनाम हरिप्रसाद हुआ मुकाबला, जानें किसका पलड़ा भारी

बता दें कि राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है। बीजेपी के मुताबिक एनडीए के 91, तीन नामित सदस्य, एक अमर सिंह, AIADMK के 13, टीआरएस के 6 और INLD के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इन्हें जोड़ लिया जाए तो वोटों की संख्या 115 हो जाती है। बीजेडी के पास 9 वोट हैं ऐसे में एनडीए के पास 124 वोट हो रहे हैं। वहीं यूपीए उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को कांग्रेस के 61 वोटों के अलावा तृणमूल कांग्रेस और एसपी के 13-13, टीडीपी के 6, सीपीएम के 5, बीएसपी और डीएमके के 4-4, सीपीआई के दो और जेडीएस के 1 सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इसे जोड़ने पर वोटों की संख्या 109 होती है। अगर वाईएसआर कांग्रेस ने भी समर्थन कर दिया तो भी यह संख्या 111 तक ही पहुंचती नजर आ रही है।

उपसभापति चुनाव के लिए हमारे पास जरूरी आंकड़े, बेहतर उम्मीदवार: कांग्रेस

राज्यसभा के उपसभापति चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को कांग्रेस ने दावा किया कि विपक्ष के पास तीन बार के सांसद बी के हरिप्रसाद के तौर पर ‘मजबूत और बेहतर उम्मीदवार’ है और आंकड़े उसके पक्ष में हैं। उन्होंने सरकार पर चुनावों को प्रभावित करने के लिये हर हथकंडा अपनाने का आरोप लगाया। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राजग के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है, वरना भाजपा अपना खुद का उम्मीदवार खड़ा करती। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ताधारी गठबंधन मतों के लिए अपने दायरे से बाहर जा रहा है।

सत्ताधारी एनडीए ने जेडीयू सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है और भाजपा के सूत्रों ने आज कहा कि उन्हें उच्च सदन के 244 सांसदों में से 126 सदस्यों का समर्थन हासिल होने की उम्मीद है। शर्मा ने सरकार और भाजपा पर चुनावों को अपने पक्ष में प्रभावित करने के लिए हर हथकंडा और प्रभाव का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष कल होने वाले राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव एकजुट होकर लड़ रहा है क्योंकि वह देश के मौजूदा हालत और माहौल से खुश नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास मजबूत उम्मीदवार है, राजग के पास नहीं। अगर बहुमत होता तो भाजपा को अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए था।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘न तो भाजपा के पास संख्याबल है न राजग के पास, लेकिन जब दो उम्मीदवारों की बात आती है तो हमारे पास बेहतर उम्मीदवार है।’’

Latest India News