Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. नीतीश ने किया 242 उम्मीदवारों का...

नीतीश ने किया 242 उम्मीदवारों का ऐलान, 14% मुस्लिम उम्मीदवार

नई दिल्ली: बिहार चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर 242 उम्मीदवारों का ऐलान किया। नीतीश ने बताया कि महागठबंधन की तरफ से आज जारी सूचि में समाज के सभी वर्गों का

India TV News Desk
India TV News Desk 23 Sep 2015, 16:12:51 IST

नई दिल्ली: बिहार चुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर 242 उम्मीदवारों का ऐलान किया। नीतीश ने बताया कि महागठबंधन की तरफ से आज जारी सूचि में समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व है। सबसे ज्यादा पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। महागठबंधन की तरफ से आज जारी 242 उम्मीदवारों की सूची में सामान्य वर्ग से 16 प्रतिशत, OBC से 55%, SC-ST के 16%, मुस्लिम के 14% उम्मीदवार हैं। एक सीट के उम्मीदवार का नाम अभी तय नहीं। बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं।

नीतीश ने RSS प्रमुख मोहन भागवत के आरक्षण को लेकर दिए बयान की जमकर आलोचना की। नीतीश ने कहा कि भागवत के बयान से लगता है कि वह आरक्षण जारी रखने के पक्ष में नहीं हैं। संघ की संविधान से अलग अथॉरिटी की मंशा है। BJP संघ का ही हिस्सा है।

उन्‍होंने कहा कि महागठबंधन के नेताओं ने उन्‍हें सीटों का ऐलान करने को कहा और लंबी चर्चा के बाद हमने सीटों का निर्धारण किया, इसलिए किसी को कोई शिकायत नहीं है। लिहाजा, हमारे गठबंधन में सीटों का कोई विवाद नहीं है।

RJD ने लालू के दोनों बेटों को चुनावी मैदान में उतार दिया है। बड़ा बेटा तेज प्रताप महुआ से और छोटा बेटा तेजस्वी राघोपुर से चुनाव लड़ेंगे।

लालू यादव ने सबसे ज्यादा 64 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: Bihar Polls: नीतीश कुमार ने किया 242 उम्मीदवारों का ऐलान