Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. महाराष्ट्र में दो लोकसभा सीटों के...

महाराष्ट्र में दो लोकसभा सीटों के उपचुनाव में 25 उम्मीदवारों में मुकाबला

उपचुनाव 28 मई को होंगे। जहां भंडारा-गोंडिया सीट पर 18 उम्मीदवारों में मुकाबला है, पालघर सीट पर सात अन्य अपनी किस्मत आजमाएंगे...

Reported by: Bhasha 15 May 2018, 16:22:17 IST
Bhasha

मुंबई: महाराष्ट्र की भंडारा-गोंडिया और पालघर लोकसभा सीटों के उपचुनाव में 25 उम्मीदवार खड़े हैं। उपचुनाव 28 मई को होंगे। जहां भंडारा-गोंडिया सीट पर 18 उम्मीदवारों में मुकाबला है, पालघर सीट पर सात अन्य अपनी किस्मत आजमाएंगे।

भंडारा-गोंडिया में भाजपा के निवर्तमान सांसद नाना पटोले के इस्तीफा देने के कारण जबकि पालघर के निवर्तमान भाजपा सांसद चिंतामन वंगा के निधन के कारण उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए राकांपा के साथ गठबंधन करने का फैसला किया है। जहां राकांपा भंडारा-गोंडिया सीट से चुनाव लड़ रही है वहीं कांग्रेस पालघर सीट से मुकाबले में है।

भाजपा ने कांग्रेस नेता राजेंद्र गवित को अपने पाले में लेते हुए पालघर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है और शिवसेना ने चिंतामन वंगा के बेटे श्रीनिवास वंगा को टिकट दिया है। भंडारा-गोंडिया में मुख्य लड़ाई भाजपा के हेमंत पाटले और राकांपा के मधुकर कुकडे के बीच है। आठ निर्दलीय उम्मीदवार हैं और अन्य आठ दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

पालघर में भाजपा के राजेंद्र गवित, शिवसेना के श्रीनिवास वंगा, कांग्रेस के दामोदर शिंगदा के बीच मुकाबला है। इसके अलावा माकपा, बहुजन विकास आघाडी और मार्क्सवादी लेनिनवादी पार्टी के उम्मीदवार और एक निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

पालुस काडेगांव विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार वापस लेने के बाद कांग्रेस के विश्वजीत कदम अकेले उम्मीदवार बचे हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और विश्वजीत के पिता पतंगराव कदम के निधन के कारण उपचुनाव की जरूरत पड़ी।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: महाराष्ट्र में दो लोकसभा सीटों के उपचुनाव में 25 उम्मीदवारों में मुकाबला