Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. तोगड़िया को झटका, वीएस कोकजे विश्व...

तोगड़िया को झटका, वीएस कोकजे विश्व हिंदू परिषद के नए अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित

हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल विष्णु सदाशिव कोकजे को विश्व हिंदू परिषद (VHP) का नया अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है।

Khabarindiatv.com
Edited by: Khabarindiatv.com 14 Apr 2018, 16:58:23 IST

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल विष्णु सदाशिव कोकजे को विश्व हिंदू परिषद (VHP) का नया अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। बताया जाता है कि रिटायर्ड जस्टिस कोकजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पसंद थे। गुरुग्राम में हुए चुनाव में उनका सीधा मुकाबला विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष राघव रेड्डी के साथ था। VHP के 54 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ। VHP के संविधान के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष कई कार्यकारी अध्यक्षों, उपाध्यक्षों और महासचिवों की नियुक्ति करता है। 

रिटायर्ड जस्‍ट‍िस वीएस कोकजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की पसंद थे। जानकारी के मुताबिक उनके नाम पर मुहर पिछली बैठक में ही लग गयी होती, लेकिन तोगड़िया और उनके समर्थकों ने हंगामा करके चुनाव को होने दिया था। आपको बता दें कि प्रवीण तोगड़िया के संबंध पिछले कुछ समय से सरकार के साथ अच्छे नहीं चल रहे थे और वे लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगा रहे हैं।

कौन हैं वीएस कोकजे

रिटायर्ड जस्टिस वीएस कोकजे 2003 से 2008 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे थे। उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था। इससे पहले वे ज्यूडिशियल सर्विस में थे। जस्टिस वीएस कोकजे जुलाई 1990 से अप्रैल 1994 तक मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के जज और अप्रैल, 1994 से सितंबर, 2001 तक राजस्थान हाईकोर्ट के जज रह चुके हैं।  उनका जन्म 6 सितंबर, 1939 को मध्यप्रदेश के धार जिला में दाही तहसील के कुकसी गांव में हुआ था। उन्होंने इंदौर से LLB की डिग्री ली और 1964  से वकालत शुरू की थी।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: वीएस कोकजे विश्व हिंदू परिषद के नए अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित