Hindi News भारत राष्ट्रीय अमेरिकी चुनाव अधिकारी ईवीएम में सेंधमारी से चिंतित, हैकर्स छेड़छाड़ करने में रहे सफल

अमेरिकी चुनाव अधिकारी ईवीएम में सेंधमारी से चिंतित, हैकर्स छेड़छाड़ करने में रहे सफल

 करीब 40 हैकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोट टैली के नकली संस्करण के साथ छेड़छाड़ करने में सफल रहे। 

<p>अमेरिका का राष्ट्रीय...- India TV Hindi Image Source : PTI अमेरिका का राष्ट्रीय ध्वज।

लास वेगास: इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) हैक हो सकता है या नहीं, इस पर जारी बहस के बीच अमेरिका में चुनाव अधिकारी मध्यावधि चुनाव की संभावना को देखते हुए बढ़ते 'सूचना युद्ध' से चिंतित हैं। सीएनएन की खबर के मुताबिक, इस सप्ताहांत पर यहां वार्षिक 'डेफ कॉन हैकर कंवेंशन' में उपस्थित हुए राज्य व स्थानीय चुनाव अधिकारियों ने देखा कि हैकर वोटिंग मशीनों के साथ क्या कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, "एक हैकर वास्तव में वोटिंग मशीन को एक ज्यूकबॉक्स में बदल सकता है, वह इसे संगीत बजाने और चित्र दिखाने की मशीन बना सकता है।" रिपोर्ट के मुताबिक, "जबकि कुछ हैकर चुनाव अधिकारियों के लिए चिंता का सबब बनते नजर आए। चुनाव अधिकारी वोटिंग मशीनों और वोटिंग डेटाबेस जैसे परंपरागत चुनावी बुनियादी ढांचे के खतरे को दुष्प्रचार के खतरे से कही अधिक के रूप में देख रहे हैं।"

सम्मेलन में करीब 40 हैकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोट टैली के नकली संस्करण के साथ छेड़छाड़ करने में सफल रहे। कुछ ने उम्मीदवारों के नाम 'बॉब द बिल्डर' और 'रिचर्ड निक्सन के हेड' जैसे नामों से बदल दिया। कैलिफोर्निया के विदेश मंत्री एलेक्स पैडिल्ला के हवाले से कहा गया, "चुनाव में ईमानदारी को लेकर हम हमेशा चिंतित रहे हैं और हमेशा ही अभियान के दौरान गलत जानकारियां, दुष्प्रचार किए जाने को लेकर भी चिंता जताई जाती रही है।" 

Latest India News