A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी ने किया दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन, कहा- मेक इन इंडिया को मिलेगी गति

PM मोदी ने किया दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन, कहा- मेक इन इंडिया को मिलेगी गति

इस फैक्ट्री को विश्व की सबसे बड़ी फोन फैक्ट्री माना जा रहा है।

<p><span style="color: #333333; font-family: sans-serif,...- India TV Hindi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन।

नोएडा: उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा में आज फोन कंपनी सैमसंग से जुड़े एक नए इकाई का उद्घाटन करने स्वयं प्रधानमंत्री मोदी नोएडा आ रहे हैं। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजू रहेंगे। दक्षिण कोरिया की इस कंपनी की नई इकाई का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन मिलकर करेंगे। इससे पहले सीएम आदित्यनाथ दिल्ली से डीएनडी होते हुये सड़क मार्ग से सेक्टर 81 स्थित सैमसंग कंपनी के परिसर में पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के यहां पहुंचने के कार्यक्रम को देखते हुये सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया। उद्घाटन के साथ ही पीएम मोदी जनता को संबोधित भी करेंगे। 

Live Updates 

  • सस्ते मोबाइल फोन, तेज़ इंटरनेट, सस्ते डेटा के चलते आज तेज और पारदर्शी सेवाएं सुनिश्चित हुई हैं: पीएम 
  • आज भारत में बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं: पीएम
  • आज डिजिटल टेक्नोलॉजी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है: पीएम
  • सैमसंग के फोन तेज़ी से बढ़ रहे स्मार्ट फोन के बाजार में आज वैश्विक नेता की तरह हैं: पीएम
  • सैमसंग मोबाइल कंपनी के उद्घाटन पीएम मोदी: भारत का शायद ही कोई परिवार होगा जहां कम से कम एक कोरियाई प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न होता हो
  • सैमसंग मोबाइल कंपनी के उद्घाटन में पीएम मोदी, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु समेत कई नेता शामिल।
  • पीएम मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति सैमसंग कपंनी में पहुंचे।
  • दिल्ली-नोएडा मेट्रो के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन नोएडा की सेक्टर 81 स्थित सैमसंग फैक्ट्री पहुंच रहे हैं। 

  • सैमसंग फैक्ट्री पहुंचने से पहले पीएम मोदी साउथ कोरिएन राष्ट्रपति के साथ महात्मा गांधी से जुड़े एक म्यूजियम पहुंचे।

  • सीएम योगी आदित्यनाथ अधिकारियों के साथ सुरक्षा को लेकर मीटिंग कर सकते हैं।

ये युनिट नोएडा के विकास में एक बड़ा किरदार निभा सकती है। इस युनिट के माध्यम से सैमसंग 4915 हजार करोड़ रुपये निवेश करने जा रही है। 35 एकड़ में फैली ये उद्घाटन फैक्ट्री विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री बताई जा रही है। ये मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लागई गई थी, लेकिन पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की थी। कंपनी का दावा है कि इस फैक्ट्री से हर साल 12 करोड़ मोबाइल फोन का उत्पादन होगा। 

फिलहाल भारत में सैमसंग हर साल करीब 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है जो इस प्लांट के चालू होते ही 12 करोड़ तक पहुंच जाएगा। नोएडा के अलावा सैमसंग का तमिलनाडू में भी एक प्लांट है। इसके अलावा पांच अनुसंधान व विकास केंद्र और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र हैं जिनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं।कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं।

Latest India News