Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. PM नरेंद्र मोदी आयरलैंड और अमेरिका...

PM नरेंद्र मोदी आयरलैंड और अमेरिका दौरे पर रवाना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर से 29 सितंबर तक आयरलैंड और अमेरिका के दौरे पर रवाना हो चुके हैं। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का 60 वर्षो में यह पहला आयरलैंड दौरा होगा। मोदी ने

India TV News Desk
India TV News Desk 23 Sep 2015, 8:53:26 IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर से 29 सितंबर तक आयरलैंड और अमेरिका के दौरे पर रवाना हो चुके हैं। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का 60 वर्षो में यह पहला आयरलैंड दौरा होगा। मोदी ने कहा, "हम आने वाले वर्षो में आयरलैंड के साथ मजबूत आपसी संबंध और आर्थिक संबंध विकसित करने की आशा करते हैं। आयरलैंड में मैं भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करूंगा।"

आयरलैंड में मोदी का प्रोग्राम

  • भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे डबलिन पहुंचेंगे।
  • मोदी डबलिन में करीब 5-6 घंटे रहेंगे।
  • शाम 7.30 बजे इंडियन कम्युनिटी के लोगों से मिलेंगे।

मोदी 24 सितंबर को अमेरिका जाएंगे। उन्होंने कहा, "यह दौरा, मेरी पिछली अमेरिका यात्रा और राष्ट्रपति बराक ओबामा की इस वर्ष के प्रारंभ में हुई भारत यात्रा से तैयार हुई संबंधों की ठोस जमीन पर आगे बढ़ने में कारगर होगा।"

मोदी ने लिखा है कि वह एक ऐसे ऐतिहासिक अवसर पर अमेरिका जा रहे हैं, जब संयुक्त राष्ट्र अपनी 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। मोदी ने कहा है कि जुलाई में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र एजेंडे और सुधारों के लिए भारत के दृष्टिकोण के बारे में 193 शासनाध्यक्षों को पत्र लिखा था। "मुझे खुशी है कि कई देशों के नेताओं ने हमारे दृष्टिकोण की सराहना करते हुए जवाबी पत्र लिखा।"

और पढ़ें: PM मोदी के US दौरे से पहले 2.5 अरब डॉलर का रक्षा सौदा मंजूर

और पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेंगे 40 खरब डॉलर के शाही भोज का स्वाद

वह 26-27 सितंबर को वेस्ट कोस्ट का दौरा करेंगे और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही फेसबुक मुख्यालय के टाउनहाल में एक चर्चा सत्र में भी हिस्सा लेंगे और इस दौरान उनके साथ मार्क जुकरबर्ग भी होंगे।

मोदी सान जोस में 27 सितंबर को भारतीय समुदाय से मिलेंगे।

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: 60 वर्षों में आयरलैंड दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री