Hindi News भारत राष्ट्रीय अयोध्या की जमीन से दावा छोड़ें मुस्लिम, सौहार्द की बनेगी मिसाल- श्रीश्री रविशंकर

अयोध्या की जमीन से दावा छोड़ें मुस्लिम, सौहार्द की बनेगी मिसाल- श्रीश्री रविशंकर

राज्यसभा में जब बीजेपी का बहुमत आ जाएगा तो वो बिल लाकर बना लेंगे और मुस्लिम पक्ष हाथ मलता रह जाएगा। लेकिन जो दिलों में दरार बन जाएगी वो बनी रहेगी। इसलिए समझौता होना चाहिए।

श्रीश्री रविशंकर- India TV Hindi Image Source : PTI श्रीश्री रविशंकर

नई दिल्ली: श्रीश्री रविशंकर अयोध्या मसले में दोनों पक्षों के बीच समझौता कराने की कोशिश में इन दिनों लगे हुए हैं। श्रीश्री रविशंकर ने इस सारे मसले पर खुल कर अपने विचार इंडिया टीवी के साथ रखे हैं। श्रीश्री ने उम्मीद जताई है कि अयोध्या मसले का जल्द कोई हल निकाल लिया जाएगा। उनके अनुसार इस विवाद से जुड़े सारे पक्षों के साथ वो संपर्क में हैं। उन्होंने मुसलमान समाज से अपील की है कि वो विवादित जमीन को मंदिर के लिए हिन्दुओं को सौंप दें। इसके बदले में हिन्दू समाज देशभर के राम मंदिरों में इमामों और दूसरे मुस्लिम धर्मगुरूओं का सम्मान करें।

विवादित ​जमीन को हिन्दुओं को दान करें मुसलमान

इसके बाद जब उनसे विवादित जगह पर स्कूल या हॉस्पिटल बनाकर विवाद सुलझाने की बात कही तो उन्होंने इस तर्क को कुतर्क मानते हुए कहा कि जब हॉस्पिटल या स्कूल के लिए जमीन दी जा सकती है तो मंदिर के लिए क्यों नहीं। श्रीश्री ने कहा कि अगर इस केस का फैसला कोर्ट करता है तो हारने वाले पक्ष को लगेगा कि उसके साथ नाइंसाफी हुई है। अगर मुसलमान पक्ष कोर्ट में केस जीत भी जाते हैं तो वास्तव में उनकी हार ही होगी। उन्होंने मुसलमान समाज से मंदिर के लिए जमीन दान में देने की अपील करते हुए कहा कि विवादित जगह पर मंदिर ही बनना चाहिए।

​मोदी को मेरी जरूरत नहीं, बहुमत आते ही बिल से बना लेंगे मंदिर

जब उनसे मोदी सरकार का एजेंडा चलाने के आरोपों पर पूछा गया तो श्रीश्री ने कहा कि मोदीजी को मेरी जरूरत नहीं है। वो अपने आप में सक्षम हैं जिस दिन राज्यसभ में उनके पास बहुमत होगा वो बिल लाकर मंदिर बना लेंगे उससे क्या होगा मुसलमान हाथ मलते रह जाएंगे। लेकिन इससे हमेशा के लिए जो दिलों में दरार पड़ जाएगी वो नहीं पड़नी चाहिए। मैं चाहता हूं दोनों पक्षों में सुलह हो जाए और दोनों आपसी सौहार्द बना रहे। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई की इस मसले का जल्द ही हल निकाल लिया जाएगा।

इस झगड़े से ऐसा लगता है हम किसी टाइम बम पर बैठे हैं

श्रीश्री से जब पूछा गया कि हिन्दू महासभा भी उनके इस मुहीम से खुश नहीं है। महासभा ने यहां तक कहा है कि श्रीश्री को अयोध्या घुसने पर रोक लगा दी जाए। इसपर बोलते हुए श्रीश्री ने कहा कि मुझे अयोध्या आने से कोई नहीं रोक सकता है। कोई कहता है कि मैं अयोध्या ना आऊं मेरे मकसद है ये विवाद खत्म होना चाहिए। देश में शाति आ जाएं। मैं सब जगह देखकर आ रहा हूं इराक ईरान। हम एक लक्ष्य लेकर चल रहे हैं कि देश में एक अमन कायम हो, इस झगड़े से ऐसा लगता है कि जैसे हम किसी टाइम बम पर बैठे हैं।

Latest India News