Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. मुंबई में बेकाबू हुआ मॉनसून, भारी...

मुंबई में बेकाबू हुआ मॉनसून, भारी बारिश से हर तरफ पानी ही पानी, कई ट्रेनें कैंसिल

13 साल बाद एक बार फिर मुंबई को 2005 की बारिश का डर सता रहा है। 48 घंटे की बारिश में बारिश में मुंबई की सड़कों पर नाव चलने लगी है।

Khabarindiatv.com
Written by: Khabarindiatv.com 10 Jul 2018, 23:45:07 IST

मुंबई: 13 साल बाद एक बार फिर मुंबई को 2005 की बारिश का डर सता रहा है। 48 घंटे की बारिश में मुंबई की सड़कों पर नाव चलने लगी है। सड़क पर नाव से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। लगातार हो रही बेलगाम बारिश की वजह से सैलाब जैसे हालात हैं। हर जगह पानी ही पानी है। सायन और विरार में सबसे ज्यादा जलभराव है। सायन में पूरा रेलवे ट्रैक पानी में डूबा है। पालघर से नालासोपारा तक, चेंबुर से नवी मुंबई तक, वसई, विरार, मलाड, किंग्स सर्कल हर जगह पानी ही पानी है। कई जगह इतना पानी है मानो सड़कों पर नदी बह रही है। मुंबई के कई सबवे में बारिश के बाद पानी भर गया है। मिलन सब वे और पनवेल में पानी ने रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है।

शहर और आस-पास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति करनेवाली सबसे बड़ी तुलसी झील में पानी लबालब भर गया है और यह उफनकर ऊपर बह रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार तक भारी और भीषण बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मुंबई के लिए बारिश का स्तर दर्ज करने वाली आईएमडी कोलाबा वेधशाला ने कल आठ बजकर 30 मिनट से आज आठ बजकर 30 मिनट तक यानी 24 घंटे में 165.8 मिमी बारिश दर्ज की। उपनगरीय मुंबई में बारिश का स्तर दर्ज करने वाली सांताक्रूज वेधशाला ने इसी दौरान 184. मिमी बारिश दर्ज की। 

कई ट्रेनें रद्द
अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यू आर) के एक हिस्से में पटरियों पर पानी भरने की वजह से उपनगरीय सेवा रोक दी गई दी गई और लंबी दूरी वाली कई ट्रेन सेवाएं और इंटर सिटी एक्सप्रेस या तो विलंब से चल रही हैं या रद्द कर दी गई हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कल रात से 200 मिमी बारिश दर्ज की गई है और इससे रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पालघर जिले में वसई और विरार तक में फास्ट ट्रैक सेवा और एयर कंडीशन लोकल ट्रेन सेवा तब तक के लिए निलंबित कर दी है जब तक ट्रैक पर से पानी घट न जाए। 

उन्होंने बताया कि रेलवे ट्रैक पर पानी भरने की वजह से पश्चिमी रेलवे ने नौ आउटस्टेशन ट्रेनों को गंतव्य स्थान से पहले ही रोक दिया या रद्द कर दिया। मध्य रेल के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य रेल की स्थानीय ट्रेन सेवा इसके मुख्य मार्ग और हार्बर लाइन पर 15 से 25 मिनट की देरी से चल रही है।

लंबी दूरी की ये ट्रेनें हुईं कैंसिल
 

  • 11008 पुणे-मुंबई डेक्कन एक्सप्रेस (10 जुलाई ) 
  • 11007 मुंबई-पुणे इंद्रयाणी एक्सप्रेस (11 जुलाई ) 
  • 22106 पुणे-मुंबई इंद्रयाणी एक्सप्रेस (10 जुलाई ) 
  • 51317/51318 पुणे कर्जत पुणे पैसेंजर (10-11 जुलाई ) 
  • 12955 मुंबई सेंट्रल-जयपुर और 22927 बांद्रा टर्मिनल- अहमदाबाद (10 जुलाई) 
  • 22928 अहमदाबाद-बांद्रा टी और 12956 जयपुर-मुंबई सेंट्रल (11 जुलाई) 
  • 12953 अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस और 12936 सूरत-बांद्रा (10 जुलाई) 


वसई में 400 लोग फंसे
वसई के मिठाघर इलाके में 400 लोग फंस गए जिन्हें एंबुलेस के ज़रिये बाहर निकाला गया। गाड़ियां पानी में डूब गई हैं। सड़क नज़र नहीं आ रही है। कई जगहों पर लोग फंस गए हैं। हालात ये हो गई है कि कहीं आने जाने के लिए कमर तक पानी से गुज़रना पड़ रहा है। उधर पालघर में NDRF की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन किया। भारी बारिश की वजह से पालघर के कई इलाकों में पानी भर गया था और लोग घरों के अंदर ही फंस गए थे। आज सुबह NDRF की टीम को पालघर के लिए रवाना किया गया। जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। यहां आप देख सकते हैं किस तरह से रेक्स्यू बोट में बच्चों को निकाल कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है...पालघर ज़िले में सड़कों पर तीन से चार फीट तक पानी भर गया है...नेवी को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है 

सायन 
सायन स्टेशन पर प्लेटफार्म तक पानी भर गया। सरपट दौड़ने वाली लोकल ट्रेने आज रेंगती हुई नजर आ रही थीं। इसकी रफ्तार ने मुसाफिरों को मुसीबत में डाल दिया है। सायन में ट्रैक डूबा और उसका असर बोरीवली तक गया...लोगों को कई घंटे इंतज़ार करना पड़ रहा है।

वेस्टर्न एक्सप्रेस
भारी बारिश ने ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगाया तो सड़कों पर भी जाम लगा दिया..ये तस्वीरें वेस्टर्न एक्सप्रेस वो पर सहार एलिवेटेड रोड की है...जहां तक नज़र जा रही है वहां केवल पानी ही पानी नज़र आ रहा है...जहां जाने में एक घंटा लगता है बारिश और पानी की वजह से चार घंटे लग रहे हैं।

नरीमन प्वाइंट
ये मुंबई का सबसे पॉश इलाका है। यहां पर सैकड़ों दफ्तर हैं। हज़ारों कर्मचारी रोज़ यहां पर आते हैं। लेकिन आज सड़क की हालत और ट्रैफिक की रफ्तार बता रही है कि हर चीज़ मानो रुक सी गई है। बारिश इतनी है कि जहां हमेशा भीड़ नज़र आती है वहां आज इक्का दुक्का लोग ही दिखे।

 
सांताक्रूज
सांताक्रूज में बारिश से लोग परेशान हैं। सड़कों पर करीब डेढ़ फुट पानी भर गया। बारिश का ये पानी लोगों की दुकानों में घुसने लगा।

मलाड
मुंबई के मलाड इलाके में चाहे वो सपाट सड़क हो...या फिर ओवरब्रिज...हर जगह पानी ने हाहाकार मचा रखा है। वाटरलॉगिंग की वजह से सड़कें पहले से ही तालाब बनी हुई हैं।

खार
बारिश की वजह से मुंबई के खार इलाके में भी पानी भर गया। सड़कों पर एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया। बड़ों के लिए भले ही ये मुश्किल हालात हों लेकिन बच्चों के लिए सड़के संविमिंग पूल बन चुकी हैं।

भयंदर
मुंबई के भयंदर में भी सड़क पर नदियां बह रही है कई जगहों पर रास्ते बंद हो गये हैं। घर और दुकानों में भी पानी भर गया है। लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर पानी निकालने की कोशिश की जा रही है लेकिन ज्यादातर जगहों पर पानी भरा हुआ है।

भारी बारिश का अलर्ट
मुंबई में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के अलर्ट हैं। इस अलर्ट को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने निर्देश दिया है कि स्कूलों में छु्ट्टी का फैसला स्कूल के प्रिंसिपल हालात को देखते हुए लें।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: मुंबई में बेकाबू हुआ मॉनसून, भारी बारिश से हर तरफ पानी ही पानी, कई ट्रेनें कैंसिल