Hindi News भारत राष्ट्रीय आंबेडकर जयंती पर आज बीजापुर से ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत करेंगे मोदी

आंबेडकर जयंती पर आज बीजापुर से ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल अंबेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर से ‘‘ग्राम स्वराज अभियान’’ और आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे।

PM modi ambedkar jayanti- India TV Hindi Image Source : PTI PM modi ambedkar jayanti file photo

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल अंबेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर से ‘‘ग्राम स्वराज अभियान’’ और आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे। केंद्र ने बाबासाहेब की जयंती 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक देश में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ चलाने का निर्णय किया है। इसके तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा। 

सूत्रों ने बताया कि देश में ऐसे करीब 21058 गांव है जहां एससी, एसटी समेत दलितों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें। इसकी शुरूआत शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे । इस दिन प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया जायेगा । प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है । 

इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा। अभियान के तहत 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस मनाया जायेगा और राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मध्यप्रदेश के मंडला में संबोधन होगा, जिसका सीधा प्रसारण ग्राम सभाओं में किया जाएगा। इस दिन प्रत्येक गांव में “स्थानीय सरकार निर्देशिका’ (एलजीडी) का ई-लांच किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन होगा और सार्वजनिक सूचना अभियान आयोजित किए जाएंगे। 

Latest India News