Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आयुष्‍मान भारत योजना को कैबिनेट की...

आयुष्‍मान भारत योजना को कैबिनेट की मंजूरी मिली, फ्री में कराया जा सकेगा 5 लाख तक का इलाज

आयुष्मान भारत योजना को मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना करार दिया जा रहा है और इसे मोदी केयर के नाम से भी पुकारा जा रहा है...

Khabarindiatv.com
Written by: Khabarindiatv.com 21 Mar 2018, 23:10:39 IST

नई दिल्ली: मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना को आज बुधवार को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है और इसे जल्‍द ही लागू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि आम बजट 2018-19 में मोदी सरकार ने हेल्थ के क्षेत्र में बड़ी हेल्थ बीमा योजना का ऐलान करते हुए देश के 40 से 50 करोड़ लोगों को इलाज में 5 लाख रुपए तक की मदद करने के लिहाज से आयुष्मान भारत योजना को शुरू करने का ऐलान किया था।

2020 तक 10 करोड़ परिवारो को होगा फायदा

इस योजना के लागू हो जाने के बाद 2020 तक देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा होगा और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को सरकार हेल्थ बीमा कवर उपलब्ध करा सकेगी जिसके माध्यम से वह अपनी बीमारी का इलाज करा सकेंगे।

5 लाख रुपए तक फ्री में इलाज कराया जा सकेगा, सरकार उठाएगी खर्च

आयुष्मान भारत योजना को मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना करार दिया जा रहा है और इसे मोदी केयर के नाम से भी पुकारा जा रहा है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी। इस योजना के तहत खर्च होने वाला धन का 60 फीसदी केंद्र सरकार तो 40 फीसदी राज्य सरकार उठाएगी।

क्‍या है आयुष्मान भारत योजना ?

आयुष्मान भारत योजना ट्रस्ट मॉडल या इंश्योरेंस मॉडल पर काम करेगी और पूरी तरह कैशलेस होगी। देशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलना, जो जरूरी दवाएं और जांच सेवाएं फ्री में मुहैया कराएंगे। इन सेंटरों में गैर-संक्रामक बीमारियों और जच्चा-बच्चा की देखभाल भी होगी। इतना ही नहीं, इन सेंटरों में इलाज के साथ-साथ जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों, मसलन हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और टेंशन पर नियंत्रण के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस योजना के तहत सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसे तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को उन्नत इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: आयुष्‍मान भारत योजना को कैबिनेट की मंजूरी मिली, फ्री में कराया जा सकेगा 5 लाख तक का इलाज