Live TV
  1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कर्नाटक चुनाव 2018: फेल हुआ कांग्रेस...

कर्नाटक चुनाव 2018: फेल हुआ कांग्रेस का लिंगायत कार्ड, मुस्लिम इलाकों में लेकिन पैठ बरकरार

कर्नाटक चुनाव में किस समुदाय में किस पार्टी का रहा दबदबा।

Edited by: Khabarindiatv.com 15 May 2018, 11:08:00 IST
Khabarindiatv.com

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के सामने आ रहे रुझानों में बीजेपी दक्षिण के इस राज्य में भी फतह हासिल करती दिख रही है। पहले से ही बेहद बुरे दौर से गुजर रही कांग्रेस अपना दक्षिण का एकमात्र राज्य भी बचाने में कामयाब होती नहीं दिख रही है। जो रुझान सामने आ रहे हैं उनमें बीजेपी आराम से पूर्ण बहुमत हासिल करने की स्थिति में दिख रही है। कर्नाटक में बेहद आक्रमक चुनाव लड़ना भी कांग्रेस के काम आता नहीं दिख रहा है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने वोटर्स के बीच अपनी पैठ बनाने के लिए सारे दांव चले थे लेकिन परिणामों में उन्हें समर्थन मिलता नहीं दिख रहा है।

सिद्धारमैया ने कर्नाटक को अलग झंडा देने से लेकर लिगायतों को अलग धर्म का दर्जा देने तक कई बड़े राजनैतिक फैसले किए थे। टीपू सुल्तान की जयंति मनाने फिर अमित शाह को जैन और खुद को हिन्दू साबित करने को लेकर भी सिद्धारमैया सुर्खियों में रहे। चुनाव के जिस तरह के रुझान सामने आ रहे हैं उनमें कांग्रेस को लिंगायत वोटर्स का समर्थन नहीं मिलता दिख रहा है। लिंगायत कर्नाटक की कुल आबादी के करीब 18 प्रतिशत माने जाते हैं। परंपरागत तौर पर लिंगायत वोटर्स को बीजेपी का समर्थक माना जाता है। कांग्रेस ने लिंगायतों को अलग धर्म का दर्जा देने की मांग को स्वीकार करके अपने पाले में लाने के लिए बड़ा दांव चला था लेकिन परिणामों में उसे इसका फायदा होता नहीं दिख रहा है। लिंगायतों के प्रभाव वाले क्षेत्र में बीजेपी बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए 37 सीटों पर जीत दर्ज करती नजर आ रही है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 18 और जेडीएस को 8 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। 2 सीटें अन्य के खाते में जाती दिख रही है।

मुस्लिम प्रभाव वाली सीटों पर जरूर कांग्रेस का दबदबा कायम है। राज्य की मुस्लिम प्रभाव वाली 18 सीटों में से 13 पर कांग्रेस आगे चल रही है वहीं सिर्फ दो सीटों पर बीजेपी और तीन पर जनता दल के खाते में जाती दिख रही हैं। वहीं राज्य का एक और प्रभावशाली वर्ग वोक्कालिगा समुदाय में अभी भी जनता दल एस का प्रभाव दिख रह है। वोक्कालिगा समुदाय की प्रभाव वाली 20 सीटों पर जेडीएस आगे है, जबकि कांग्रेस ने 9 सीटों पर बढ़त कायम कर रखी है। बीजेपी के खाते में यहां 7 सीटें जा रही हैं। इसके अलावा दलित आबादी के प्रभाव वाली 19 सीटों पर बीजेपी ने बढ़त कायम कर रखी है। यहां कांग्रेस को 16 और जेडीएस को 12 सीटें मिलती दिख रही हैं। 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: karnataka election 2018 bjp dominate in lingayat and dalit voters congress remain muslim support - कर्नाटक चुनाव 2018: फेल हुआ कांग्रेस का लिंगायत कार्ड, मुस्लिम इलाकों में लेकिन पैठ बरकरार