Live TV
  1. Home
  2. गूगल के एंड्रायड की जांच कर...

गूगल के एंड्रायड की जांच कर रहे अमेरिकी नियामक

वाशिंगटन। अमेरिकी नियामक गूगल के एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम के खिलाफ प्रतिस्पर्धा रोधी मामले की जांच करने जा रहे हैं। एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम एक साफ्टवेयर है जो दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्लूमबर्ग

Agency
Agency 26 Sep 2015, 12:16:33 IST

वाशिंगटन। अमेरिकी नियामक गूगल के एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम के खिलाफ प्रतिस्पर्धा रोधी मामले की जांच करने जा रहे हैं। एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम एक साफ्टवेयर है जो दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने मामले से जुड़े दो सूत्रों के हवाले से कहा कि फेडरल ट्रेड कमीशन, अमेरिकी न्याय विभाग की इस बात से सहमत हो गया है कि वह जांच की अगुवाई करेगा। 
प्रतिद्वंद्वी प्रौद्योगिकी कंपनियों का आरोप है कि गूगल एंड्रायड पर अपनी सेवाओं को प्राथमिकता देती है, जबकि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों पर पाबंदी लगाती है। ब्लूमबर्ग ने कहा कि जांच आरंभिक चरण में है। एएफपी द्वारा संपर्क किए जाने पर गूगल और फेडरल ट्रेड कमीशन ने टिप्पणी करने से इनकार किया। उल्लेखनीय है कि विश्व के 80 प्रतिशत से अधिक स्मार्टफोन एंड्रायड पर चलते हैं और आमतौर पर यह साफ्टवेयर गूगल के एप्लीकेशंस को अपने में समाहित किए होता है जिसमें इंटरनेट ब्राउजर, ईमेल व मैप्स शामिल हैं। 

क्या है पूरा मामला

अमेरिका में गूगल पर अपने एंड्रायड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के मिसयूज का आरोप है। कंपनी पर अन्य कंपनियों की पहुंच यानी एक्सेस को प्रभावित करने का आरोप लगाया गया है। फेडरल ट्रेड कमीशन के अधिकारियों से पिछले दिनों कई तकनीकी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मुलाकात कर अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। खबर यह है कि गूगल के खिलाफ अभी जांच प्राथमिक स्तर पर ही है। और बिना कोई मामला दर्ज किए भी बंद किया जा सकता है। हांलाकि इस पूरे मामले में अब तक फेडरल ट्रेड कमीशन और गूगल की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का सेक्‍शन
Web Title: गूगल के एंड्रायड की जांच कर रहे अमेरिकी नियामक