Live TV
  1. Home
  2. कैसे बचाएं अपने स्मार्टफोन को हैकिंग...

कैसे बचाएं अपने स्मार्टफोन को हैकिंग से

नई दिल्ली: स्मार्टफोन में हम अपनी निजी तस्वीरें जैसी तमाम जानकारियां रखते है। ऐसे में जब आपका फोन हैक होता है या चोरी हो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता हमें अपने डेटा की होती

India TV Business Desk
India TV Business Desk 21 Sep 2015, 11:55:39 IST

नई दिल्ली: स्मार्टफोन में हम अपनी निजी तस्वीरें जैसी तमाम जानकारियां रखते है। ऐसे में जब आपका फोन हैक होता है या चोरी हो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता हमें अपने डेटा की होती है। हमारी निजी जानकारियां और डेटा के मिसयूज होने की संभावना कई ज्यादा होती है। इससे निपटने के लिए सतर्क रहने के साथ-साथ कुछ ऐप्स जरूर फोन में होनी चाहिए जिससे आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते है। कई बार फोन में कुछ ऐप्स का बार बार अपने आप ओपन हो जाना, बैटरी का सामान्य से ज्यादा जल्दी खत्म हो जाना या फिर बिना इस्तेमाल के भी इंटरनेट डेटा खर्च होना भी हैकिंग के संकेत होते है। ऐसा होने पर सावधान रहना चाहिए।

आइए जानते है कैसे आप अपने स्मार्टफोन में सेव्ड डेटा को सुरक्षित रख सकते है। इन चार तरीकों से आप निशचित रूप से डेटा को सिक्योर कर सकते है।

1. लॉक स्क्रीन का इस्तेमाल

अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाने के लिए लॉक स्क्रीन का सही इस्तेमाल बहुत जरूरी है। लॉक स्क्रीन में एक ऑप्शन होती है जिसके तहत अगर पासवर्ड ज्यादा बार गलत डाल दिया जाए तो फोन खुद पे खुद लॉक हो जाएगा। इसके बाद आपको कस्टमर केयर पर कॉल करके अनलॉक कराना पड़ता है। ऐसे में फोन अगर चोरी हो जाए तो आपका डेटा हैकर्स से बचा रहेगा। सामान्य तौर पर लोग अपने फोन पर पासवर्ड सेट करके रखते है। जिससे कि कोई अनजान फोन में छेड़छाड़ न कर सके।

अगली स्लाइड में जानिए और तरीकें

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का सेक्‍शन
Web Title: स्मार्टफोन को हैकिंग से कैसे बचाएं, जानिए