Friday, April 26, 2024
Advertisement

विकिलीक्स ने बराक ओबामा के निजी ई-मेल सार्वजकि किए

वॉशिंगटन: विकिलिक्स ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के निजी ई-मेल का खुलासा किया है, जिसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को एक बार फिर शर्मिदगी झेलनी पड़ सकती है। विकिलिक्स ने गुरुवार को ट्वीट किया, "विकिलिक्स

IANS IANS
Updated on: October 21, 2016 23:26 IST
barack obama- India TV Hindi
barack obama

वॉशिंगटन: विकिलिक्स ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के निजी ई-मेल का खुलासा किया है, जिसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को एक बार फिर शर्मिदगी झेलनी पड़ सकती है। विकिलिक्स ने गुरुवार को ट्वीट किया, "विकिलिक्स ने गुप्त पतों के माध्यम से भेजे गए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ई-मेल की पहली खेप का खुलासा कर दिया है।" ट्वीट के अंदाज से लगता है कि ओबामा के और भी निजी संपर्को का खुलासा किया जाएगा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, विकिलिक्स ने सात संदेशों को प्रकाशित किया है, जिसमें एक ई-मेल एड्रेस कथित तौर पर कमांडर-इन-चीफ : बीओबीएएमए एट अमेरिटेक डॉट नेट है।

ई-मेल का एक आदान-प्रदान चार नवंबर, 2008 की तारीख का है, जिस दिन राष्ट्रपति चुनाव था। ओबामा की ट्रांजिशन टीम के सह अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा ने ओबामा से आग्रह किया है कि वह वैश्विक वित्तीय संकट पर 15 नवंबर को जी-20 बैठक का आमंत्रण स्वीकार नहीं करें, और यदि विदा हो रहे राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ओबामा के आधिकारिक रूप से निर्वाचित होने के बाद रात को उन्हें आमंत्रित करते हैं, तो भी उन्हें इस सम्मेलन में नहीं जाना चाहिए।

पोडेस्टा ने कहा, "हो सकता है कि राष्ट्रपति जॉर्ज बुश यह मुद्दा रात को आपके समक्ष उठाएं। मैं चाहता हूं कि आप इस बात को लेकर सतर्क रहें कि यह आपके लिए एकमत से की गई सिफारिश है कि आप उस बैठक में हिस्सा न लें।"

वाशिंगटन में जब जी-20 की बैठक हुई थी, तो उसमें ओबामा अनुपस्थित थे। ओबामा के कथित पते पर गुरुवार को एक ई-मेल भेजा गया, जो वापस नहीं आया, जिसका तात्पर्य यह है कि यह अकाउंट अभी भी सक्रिय हो सकता है।

व्हाइट हाउस ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि डेमोक्रेटिक पार्टी से संबंधित ई-मेल को सार्वजनिक करने के पीछे रूस की साजिश है।

ओबामा के संदेश पोडेस्टा के हैक हुए लगभग 23,000 ई-मेल में से हैं। वर्तमान में पोडेस्टा हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान की प्रमुख हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement