1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. सिक्योर नहीं है किसी की भी व्हाटस्एप चैट, जानिए कैेसे

सिक्योर नहीं है किसी की भी व्हाटस्एप चैट, जानिए कैेसे

वाशिंगटन: हाल ही में व्हॉट्सएप चैट को लेकर विकिलिक्स ने एक बड़ा खुलासा किया है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले व्हॉट्सएप एक ऐसा फीचर तैयार किया था जिसके जरिए भेजे जाने वाले चैट्स

India TV News Desk [Published on:09 Mar 2017, 3:53 PM IST]
सिक्योर नहीं है किसी की भी व्हाटस्एप चैट, जानिए कैेसे

वाशिंगटन: हाल ही में व्हॉट्सएप चैट को लेकर विकिलिक्स ने एक बड़ा खुलासा किया है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले व्हॉट्सएप एक ऐसा फीचर तैयार किया था जिसके जरिए भेजे जाने वाले चैट्स को कोई दूसरी व्यक्ति नहीं पढ़ सकता। लेकिन विकिलिक्स के एक दस्तावेज के मुताबिक सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी आपकी व्हॉट्सएप चैट को खोलकर पढ़ सकती है। विकिलिक्स ने लगभग 8 हजार फाइल्स जारी की है। इस फाइल्स में विकिलिक्स ने हैकिंग क्षमता का जिक्र किया है।

विकिलिक्स ने दावा किया है कि CIA किसी भी स्मार्टफोन को दूर से बैठे हुए हैक कर सकती है। इसके लिए वह एक  मैलवेयर या फिर हैकिंग टूल का इस्तेमाल करती है। और तो और CIA किसी भी टीवी को माइक्रोफोन में बदल कर उसकी जासूसी कर सकती है। विकिलिक्स ने दावा किया है कि CIA अपनी तकनीक से व्हॉट्सएप जैसे किसी भी ऐप की सिक्योरिटी तोड़ सकती है।

विकिलिक्स की इन फाइलों में बताया गया है कि एंड टू एंड एंक्रिप्शन होने के बावजूद सरकार के जासूसों ने यूजर्स के चैट को खोला है। आपको बता दें कि इन एप्स की सभी चैट में एंड टू एंड एंक्रिप्शन का इस्तेमाल किया जाता है। इन कंपनियों का कहना है कि कोई भी हैकर या सरकारी एजेंसी इनकी चैट्स को डीकोड नहीं कर सकती है।

Related Tags:

You May Like