1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. वॉरेन बफेट ने किया अबतक का सबसे बड़ा दान, रकम जान चौंक जाएंगे आप

वॉरेन बफेट ने किया अबतक का सबसे बड़ा दान, रकम जान चौंक जाएंगे आप

86 साल के बफेट ने साल 2006 से लेकर अब तक 5 चैरिटीज को 27.54 अरब डॉलर दान में दिए हैं। इसमें से 21.9 अरब डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दिए गए हैं।

Edited by: India TV News Desk [Published on:11 Jul 2017, 2:52 PM IST]
वॉरेन बफेट ने किया अबतक का सबसे बड़ा दान, रकम जान चौंक जाएंगे आप

वॉरेन एडवर्ड बफेट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेरिकी निवेशक और व्यवसायी है। उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान निवेशकों में से एक माना जाता है। वो बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और सबसे बड़े शेयर धारक (shareholder) हैं। सोमवार को बफेट ने बर्कशर हैथवे कंपनी के शेयरों की करीब 3.17 अरब डॉलर राशि यानी 204 अरब रुपए एक ही दिन में दान देकर रिकॉर्ड बनाया है। बफेट ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और चार अन्य चैरिटी को यह दान दिया है। (तालिबान ने सुरक्षा चौकी पर हमला कर पुलिसकर्मियों की हत्या की)

86 साल के बफेट ने साल 2006 से लेकर अब तक 5 चैरिटीज को 27.54 अरब डॉलर दान में दिए हैं। इसमें से 21.9 अरब डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दिए गए हैं। अपनी संपत्ति का 40 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा दान में देने के बावजूद बफेट के पास बर्कशर का 17 प्रतिशत हिस्सा और नेब्रास्का स्थित द ओमाहा कंपनी है जो 1965 से अस्तित्व में है। गेट्स फाउंडेशन को बफेट ने 2.42 अरब डॉलर दान दिए हैं। बफेट ने अपनी पहली दिवंगत पत्नी के नाम पर बने सुसन थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन, होवार्ड बफेट, शेरवुड ऐंड नोवो फाउंडेशंस को भी दान दिया है।

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, सोमवार को इतनी बड़ी राशि दान में देने के बाद भी बफेट दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं। बफेट के अपनी संपत्ति दान में देने की घोषणा से पहले फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्ति 76.3 अरब डॉलर आंकी थी और बफेट दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति थे।