Friday, April 26, 2024
Advertisement

वॉरेन बफेट ने किया अबतक का सबसे बड़ा दान, रकम जान चौंक जाएंगे आप

86 साल के बफेट ने साल 2006 से लेकर अब तक 5 चैरिटीज को 27.54 अरब डॉलर दान में दिए हैं। इसमें से 21.9 अरब डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दिए गए हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 11, 2017 14:52 IST
warren buffet donates nearly 32 billion in a single day- India TV Hindi
warren buffet donates nearly 32 billion in a single day

वॉरेन एडवर्ड बफेट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेरिकी निवेशक और व्यवसायी है। उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान निवेशकों में से एक माना जाता है। वो बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और सबसे बड़े शेयर धारक (shareholder) हैं। सोमवार को बफेट ने बर्कशर हैथवे कंपनी के शेयरों की करीब 3.17 अरब डॉलर राशि यानी 204 अरब रुपए एक ही दिन में दान देकर रिकॉर्ड बनाया है। बफेट ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और चार अन्य चैरिटी को यह दान दिया है। (तालिबान ने सुरक्षा चौकी पर हमला कर पुलिसकर्मियों की हत्या की)

86 साल के बफेट ने साल 2006 से लेकर अब तक 5 चैरिटीज को 27.54 अरब डॉलर दान में दिए हैं। इसमें से 21.9 अरब डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दिए गए हैं। अपनी संपत्ति का 40 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा दान में देने के बावजूद बफेट के पास बर्कशर का 17 प्रतिशत हिस्सा और नेब्रास्का स्थित द ओमाहा कंपनी है जो 1965 से अस्तित्व में है। गेट्स फाउंडेशन को बफेट ने 2.42 अरब डॉलर दान दिए हैं। बफेट ने अपनी पहली दिवंगत पत्नी के नाम पर बने सुसन थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन, होवार्ड बफेट, शेरवुड ऐंड नोवो फाउंडेशंस को भी दान दिया है।

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, सोमवार को इतनी बड़ी राशि दान में देने के बाद भी बफेट दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हैं। बफेट के अपनी संपत्ति दान में देने की घोषणा से पहले फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्ति 76.3 अरब डॉलर आंकी थी और बफेट दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement