Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने दी यात्रा प्रतिबंध को लागू करने की मंजूरी

अमेरिका का सर्वोच्च न्यायालय यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने वाले निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली ट्रंप सरकार की याचिका पर सुनवाई के लिए सोमवार को राजी हो गई।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 27, 2017 11:13 IST
US Supreme Court approves implementation of the travel ban- India TV Hindi
US Supreme Court approves implementation of the travel ban

वाशिंगटन: अमेरिका का सर्वोच्च न्यायालय यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने वाले निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली ट्रंप सरकार की याचिका पर सुनवाई के लिए सोमवार को राजी हो गई। सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वोच्च अदालत यात्रा प्रतिबंध के कुछ हिस्सों को लागू करने की मंजूरी देगी और मामले पर आगे सुनवाई होगी। ट्रंप ने दलील दी थी कि अमेरिका में आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए यह उपाय जरूरी है। (ट्रंप ने कहा, इस क्षेत्र में वैश्विक नेता हैं मोदी और मैं)

आलोचकों तथा कुछ संघीय अदालतों ने अपने फैसलों में कहा है कि प्रतिबंध धार्मिक आधार पर प्रवासियों को निशाना बनाता है, क्योंकि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में ट्रंप ने अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर 'पूरी तरह पाबंदी' लगाने की बात कही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, दो संघीय अदालत फैसले को पहले ही बरकरार रख चुकी हैं, जो शासकीय आदेश के अधिकांश फैसलों पर रोक लगाता है। ट्रंप प्रशासन ने शासकीय आदेश को लागू करने का आपात आग्रह किया था।

छह मार्च को जारी शासकीय आदेश में लीबिया, ईरान, सोमालिया, सूडान, सीरिया तथा यमन के यात्रियों की अमेरिका यात्रा पर 90 दिनों की पाबंदी लगाई गई थी। यह संशोधित आदेश था। साथ ही आदेश में सभी शरणार्थियों के अमेरिका में प्रवेश पर 120 दिनों की पाबंदी लगाई गई थी। अदालत ने फैसले में कहा है कि आदेश उन लोगों को छोड़कर लागू हो सकता है, 'जिनका अमेरिका में किसी व्यक्ति या इकाई के साथ कोई प्रामाणिक रिश्ता नहीं है।'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement