Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका ने की ईरान के परमाणु कार्यक्रम की समीक्षा, मिसाइल कार्यक्रम पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिका ने कहा कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम से कुछ आर्थिक प्रतिबंध हटाना जारी रखेगा लेकिन इसके साथ ही देश के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े नये प्रतिबंध लागू करता रहेगा और उसके मानवाधिकारों के उल्लंघन की निगरानी करता रहेगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 18, 2017 18:48 IST
US sanctions imposed on Iran nuclear program missile program- India TV Hindi
US sanctions imposed on Iran nuclear program missile program

वाशिंगटन: अमेरिका ने कहा कि वह ईरान के परमाणु कार्यक्रम से कुछ आर्थिक प्रतिबंध हटाना जारी रखेगा लेकिन इसके साथ ही देश के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े नये प्रतिबंध लागू करता रहेगा और उसके मानवाधिकारों के उल्लंघन की निगरानी करता रहेगा। (आखिर क्यों पाक ने मुशर्रफ को कहा, एक भगोड़ा शर्ते नहीं लगा सकता)

निकट पूर्व मामलों के कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री स्टुअर्ट जोन्स ने कल कहा, हम संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) को लेकर ईरान की प्रतिबद्धता की करीब से जांच तथा ईरान को लेकर एक व्यापक नीति का विकास कर रहे हैं, हम मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए नयी कार्रवाइयों के साथ ईरान की जवाबदेही तय करते रहेंगे। अमेरिका जेसीपीओए में भागीदारी को ध्यान में रखते हुए ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर नये प्रतिबंध लागू करेगा।

विदेश विभाग ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि अमेरिका जेसीपीओए में अमेरिका की प्रतिबंध हटाने की प्रतिबद्धता लागू करते रहने के लिए जरूरी प्रतिबंध हटा रहा है। उन्होंने कहा, मौजूदा समीक्षा से क्षेत्र में ईरान की अस्थिरता संबंधी गतिविधि, चाहे वह सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन करना हो, हिज्बुल्ला जैसे आतंकी संगठनों का समर्थन करना हो या फिर इराक एवं यमन में सरकारों को कमतर करने वाले हिंसक मिलिशिया की मदद करना हो, से निपटने में अमेरिका का संकल्प कम नहीं होता।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement