Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिका ने उत्तर कोरियाई सीमा पर उड़ाए बॉमर, लड़ाकू विमान

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के चलते शनिवार को अमेरिका के बमवर्षक विमानों ने उत्तर कोरिया के पास उड़ाने भरी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 24, 2017 7:06 IST
अमेरिका ने उत्तर...- India TV Hindi
अमेरिका ने उत्तर कोरियाई सीमा पर उड़ाए बॉमर, लड़ाकू विमान

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के चलते शनिवार को अमेरिका के बमवर्षक विमानों ने उत्तर कोरिया के पास उड़ाने भरी। पेंटागन की प्रवक्ता डाना व्हाइट ने कहा कि अमेरिका ने ये उड़ाने इसलिए भरी ताकि वह उत्तर कोरिया को यह बता सके कि डोनाल्ड ट्रंप के पास खतरे से निपटने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। गौरतलब है कि इससे पहले शनिवार को उत्तर कोरिया ने एक और परमाणु परीक्षण किया था। (पाकिस्तान में 2 बहनों को पिता ने मार डाला, ‘ऑनर किलिंग’ का शक)

इस परीक्षण के कारण उत्तर कोरिया में हलके भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। डाना व्बाइट ने बताया कि, 'अमेरिकी बॉमर और लड़ाकू विमानों ने 21वीं सदी में पहली बार उत्तर कोरिया की सुमद्री सीमा के ऊपर से उड़ान भरी। हमने यह कार्रवाई यह बताने के लिए की है कि, हम उत्तर कोरिया के गैरजिम्मेदाराना व्यवहार को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं।' पेंटागन ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया और कहा कि हम अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, और किसी भी स्थिति में पीछे नहीं हटेंगे।

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में यह भी कहा था कि अगर उत्तर कोरिया अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को खतरा पहुंचाएगा तो अमेरिका उत्तर कोरिया को नष्ट कर देगा। हाल ही में उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेताते हुए कहा था कि सैन्य ताकत के लिहाज से उनका देश अमेरिका के लगभग बराबर पहुंच गया है। किम ने कहा कि अब अमेरिका उत्तर कोरिया को आंख दिखाने की कोशिश हरगिज न करे। उन्होंने सभी सरकारी एजेंसियों से कहा कि वह इस लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास करें और अमेरिका पर जवाबी हमला करने के लिए एक ऐसी परमाणु क्षमता का निर्माण करें जिससे वह कभी उबर न पाए।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement