Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा का शीर्ष आतंकी कारी यासिन

वाशिंगटन: पाकिस्तान में दर्जनों बेकसूर नागरिकों की जान लेने वाले कई हमलों में लिप्त रहा अलकायदा का शीर्ष आतंकवादी कारी यासिन पूर्वी अफगानिस्तान में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। पेंटागन ने यह जानकारी

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 26, 2017 8:44 IST
us drone strike kills top al qaeda leader in afghanistan - India TV Hindi
us drone strike kills top al qaeda leader in afghanistan

वाशिंगटन: पाकिस्तान में दर्जनों बेकसूर नागरिकों की जान लेने वाले कई हमलों में लिप्त रहा अलकायदा का शीर्ष आतंकवादी कारी यासिन पूर्वी अफगानिस्तान में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया।

पेंटागन ने यह जानकारी दी। बताया जाता है कि इस्लामाबाद के मैरियट होटल में 20 सितंबर 2008 को हुए बम विस्फोट में और वर्ष 2009 में लाहौर में श्रीलंका की क्रिकेट टीम को ले कर जा रही बस पर हुए हमले की साजिश यासिन ने ही रची थी।

अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में 19 मार्च को किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में यासिन मारा गया। अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कल बताया कारी यासिन की मौत इस बात का प्रमाण है कि इस्लाम को बदनाम करने वाले और बेकसूर नागरिकों को सुनियोजित तरीके से निशाना बनाने वाले आतंकवादी न्याय के कटघरे से बच नहीं पाएंगे। पेंटागन ने बताया कि आतंकवाद के खिलाफ अमेरिकी हमले में यासिन मारा गया। वह दो अमेरिकी कर्मियों सहित दर्जनों बेकसूर लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार था।

एक बयान में पेंटागन ने बताया कि बलूचिस्तान के कारी यासिन के संबंध तहरीक ए तालिबान के साथ थे और उसने अलकायदा के कई आतंकी हमलों की साजिश रची थी। बयान के अनुसार इस्लामाबाद के मैरियट होटल में हुए बम विस्फोट में अमेरिकी वायु सेना के मेजर रोडोल्फ आई रोड्रिग्ज और नौसेना के क्रिप्टोलॉजिक तकनीशियन थर्ड क्लास पेटी ऑफिसर मैथ्यू जे ओब्रायन्ट मारे गए थे। पेंटागन ने कहा कि यासिन वर्ष 2009 में लाहौर में श्रीलंका की क्रिकेट टीम के सदस्यों को ले कर जा रही एक बस पर हुये हमले के लिए भी जिम्मेदार था। बस पर हुये हमले में छह पाकिस्तानी पुलिसकर्मी और दो नागरिक मारे गए तथा क्रिकेट टीम के छह सदस्य घायल हो गए थे।

कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान तालिबान ने पुष्टि की थी कि एक अमेरिकी ड्रोन हमले में यासिन मारा गया। इसके कुछ दिन बाद पेंटागन ने यासिन के मारे जाने की पुष्टि की। यासिन को पाकिस्तान तालिबान का करीबी सहायक बताते हुए गुट के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने कहा कि यासिन मुजाहिदीनों का प्रशिक्षक था। उसने बताया कि यासिन के तीन साथी भी अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए।
लॉन्ग वार जर्नल में बताया गया है कि अमेरिका कम से कम चार साल से यासिन की तलाश कर रहा था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement