Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत-चीन सीमा गतिरोध पर करीब से नजर रख रहे हैं: अमेरिका

एक सवाल का जवाब देते हुए हीथर ने कहा कि भारतीय और चीनी उन मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की बीजिंग यात्रा से पहले उन्होंने कहा, वह एक दूसरे से बात करने वाले हैं। ब्रिक्स की बैठक 27-28

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 21, 2017 9:42 IST
India-China- India TV Hindi
Image Source : PTI India-China

वाशिंगटन: सिक्किम सेक्टर में भारत एवं चीन के बीच चल रहे सीमा गतिरोध के मद्देनजर अमेरिका ने दोनों देशों से तनाव घटाने के लिए वार्ता करने का अनुरोध किया और कहा कि वह इस स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है। संवाददाता सम्मेलन के दौरान विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नुअर्ट ने कहा, हम इस स्थिति पर करीब से और सावधानी पूर्वक नजर रख रहे हैं। इसपर ज्यादा जानकारी के लिए मुझे आपसे भारत और चीन की सरकारों से संपर्क करने को कहना पड़ेगा।

हीथर ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारतीय और चीनी उन मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की बीजिंग यात्रा से पहले उन्होंने कहा, वह एक दूसरे से बात करने वाले हैं। ब्रिक्स की बैठक 27-28 जुलाई को होनी है। हीथर ने कहा, हम उन्हें तनाव कम करने के लक्ष्य से सीधी वार्ता करने को प्रोत्साहित करेंगे।

भारतीय सीमा मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान की जरूरत पर बल देते हुए भारत ने कल कहा था कि वह चीन के साथ वार्ता के लिए तैयार है, यदि दोनों पक्ष सिक्किम सेक्टर में गतिरोध कम करने के लिए पहले अपनी सेनाओं को पीछे हटाने पर तैयार हो जाएं।

हालांकि, चीन ने कल कहा कि सैन्य गतिरोध पर बातचीत के लिये कूटनीतिक रास्ते खुले हुए हैं, लेकिन उसने कहा कि डोकलाम से भारतीय सैनिकों का पीछे हटना वार्ता की पूर्वशर्त है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement