Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

चीन पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका को भारत की जरूरत होगी: US थिंक टैंक

अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन जहां चीनीयों के साथ घनिष्ठता बढ़ा रही है वहीं दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए उसे भारत की जरूरत होगी।

Bhasha Bhasha
Published on: June 23, 2017 19:31 IST
Donald Trump and Narendra Modi | PTI/AP- India TV Hindi
Donald Trump and Narendra Modi | PTI/AP

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन जहां चीनियों के साथ घनिष्ठता बढ़ा रही है वहीं दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए उसे भारत की जरूरत होगी। अमेरिका के लिए भारत को बेहद अहम बताते हुए अटलांटिक काउंसिल ने ट्रम्प प्रशासन से भारत के साथ अपने रिश्तों को प्राथमिकता देने की अपील की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका के शीर्ष थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल ने अपने नीति पत्र ‘ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया फ्रॉम ए बैलेंसिंग टू लीडिंग पावर’ में कहा, ‘चीन ने आर्थिक एवं सैन्य, दोनों मोर्चों पर प्रगति की है, इस बात को देखते हुए अमेरिका को अपने वैश्विक एवं क्षेत्रीय प्रभुत्व सुनिश्चित करने के लिए वहां अपने संसाधन लगाने की आवश्यकता है।’

नीति पत्र को पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी और साउथ एशिया सेंटर ऑफ द अटलांटिक काउंसिल के निदेशक भारत गोपालस्वामी ने संयुक्त रूप से लिखा है। इसमें कहा गया है कि ट्रंप को यह भरोसा देने की जरूरत है कि भारत केवल पेइचिंग के पावर को बैलेंस करने के लिए क्षेत्रीय सहारा नहीं है, बल्कि अमेरिकी विदेश नीति में सर्वोच्च प्राथमिकता पर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement