Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

UN सुधारों में स्थायी और अस्थायी सदस्यों के विस्तार को किया जाए शामिल: भारत

भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के संयुक्त राष्ट्र में सुधार के प्रयासों को अपना समर्थन देते हुए आज कहा कि बदलते समय के साथ तालमेल बनाये रखने के लिए इस विश्व निकाय में स्थायी और अस्थायी सदस्यों के विस्तार को शामिल किया जाना चाहिए।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 19, 2017 11:39 IST
UN reforms include extension of permanent and temporary...- India TV Hindi
UN reforms include extension of permanent and temporary members said India

न्यूयार्क: भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के संयुक्त राष्ट्र में सुधार के प्रयासों को अपना समर्थन देते हुए आज कहा कि बदलते समय के साथ तालमेल बनाये रखने के लिए इस विश्व निकाय में स्थायी और अस्थायी सदस्यों के विस्तार को शामिल किया जाना चाहिए। ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र सुधार पर कल विचार विमर्श के दौरान कहा कि उन्होंने हमेशा इस संस्था की व्यापक संभावना को देखा है लेकिन साथ ही यह भी कहा कि नौकरशाही इन संभावनाओं को वास्तविकता में बदलने से रोक रही है। (रोहिंग्या मामला: सू की ने कहा नहीं डरते आलोचनाओं से, रोहिंग्या आतंकी हमले में शामिल हैं)

 

एक समय संयुक्त राष्ट्र के कड़े आलोचक रहे ट्रंप ने इस वैश्विक संस्था में सुधारों का आवान किया और इस विचार को भारत लम्बे समय से जाहिर करता रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमने कहा है कि वि संस्था में बदलते समय के साथ तालमेल बैठाने के लिए सुधार किये जाने चाहिए और इसमें स्थायी तथा अस्थायी सदस्यों का विस्तार भी शामिल है।

उन्होंने कहा हमने लगातार यही रवैया बनाये रखा है। कुमार ट्रंप की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुधार पर हुई उच्चस्तरीय बैठक का जिक्र कर रहे थे। इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शामिल हुईं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement