ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. यरूशलम को मिली राजधानी की मान्यता, लोगों ने किया ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

यरूशलम को मिली राजधानी की मान्यता, लोगों ने किया ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार रात यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी। आपको बता दें कि ट्रंप ने साल 2016 में अपने चुनाव प्रचार के दौरान इस बात का लोगों से वादा किया था।

Edited by: India TV News Desk [Published on:07 Dec 2017, 7:20 AM IST]
trump recognise Jerusalem as capital people protest - Khabar IndiaTV
trump recognise Jerusalem as capital people protest Photo:PTI

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार रात यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी। आपको बता दें  कि ट्रंप ने साल 2016 में अपने चुनाव प्रचार के दौरान इस बात का लोगों से वादा किया था। ट्रंप के इस ऐलान के साथ ही फिलीस्तीन की गाजा सिटी में विरोध प्रदर्सन शुरू हो गया है। यहां पर गुस्साए लोगों ने डोनाल्ड ट्रंप के पोस्टर जलाए।

व्हाइट हाउस में एक कैबिनेट बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, यह फैसला लबें समय से बाकी था। एक टीवी संबोधन में व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि ट्रंप ने यरूशलम को इजराइल की राजधानी घोषित किया है। वह विदेश मंत्रालय को आदेश देंगे कि अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम लाने की प्रक्रिया शुरू की जाए।

अधिकारियों ने कहा राष्ट्रपति अमेरिका सरकार को कहेंगे कि वह यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे, जो एक ऐतिहासिक वास्तविकता है। घोषणा से पहले एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, यरुशलम प्राचीन काल से यहूदियों की राजधानी रहा है। वर्तमान में सच्चाई यह है कि यह शहर सरकार, महत्वपूर्ण मंत्रालयों, इसकी विधायिका और सुप्रीम कोर्ट का केंद्र है।

You May Like