Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ट्रंप का आव्रजन नियम कर सकता है तीन लाख भारतीय-अमेरिकियों को प्रभावित

वाशिंगटन: अमेरिका में बिना दस्तावेजों के रह रहे करीब 1.1 करोड़ आव्रजकों को उनके देश वापस भेजने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की योजना से करीब तीन लाख भारतीय-अमेरिकियों के प्रभावित होने की आशंका है। राष्ट्रपति

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: February 22, 2017 18:54 IST
trump immigration law could affect over three million...- India TV Hindi
trump immigration law could affect over three million indian americans

वाशिंगटन: अमेरिका में बिना दस्तावेजों के रह रहे करीब 1.1 करोड़ आव्रजकों को उनके देश वापस भेजने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की योजना से करीब तीन लाख भारतीय-अमेरिकियों के प्रभावित होने की आशंका है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने संघीय आव्रजन कानूनों को लागू करने के तरीकों में अभूतपूर्व तरीके से विस्तार कर बिना दस्तावेजों वाले लाखों आव्रजकों को उनके देश वापस भेजने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

आंतरिक सुरक्षा विभाग ने कानून लागू करनेे संबंधी एक मेमो में कहा, विभाग अब प्रभावी क्रियान्वयन से वर्गो या श्रेणियों के एलियनों को छूट नहीं देगा। उसमें कहा गया है, विभाग के कर्मचारियों को ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने या पकड़ने की पूरी छूट होगी जिनपर उन्हें आव्रजन कानून का उल्लंघन करने का संदेह होगा।

आंतरिक सुरक्षा विभाग ने आव्रजन संबंधी दो मेमो जारी किए हैं। यह अन्य कानूनों के साथ-साथ अवैध आव्रजकों को उनके देश वापस भेजने के नियमों को कड़ा बनाता है। पूरा जोर आपराधिक आव्रजकों पर है, लेकिन इससे दूसरों के लिए भी दरवाजा खुला हुआ है। गैर-आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अवैध आव्रजकों में करीब तीन लाख भारतीय-अमेरिकी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement